Doon Prime News
uttarakhand

मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहाड़ी अंजीर कहे जाने वाले बेडू का किया जिक्र, कहा- बेडू स्वास्थ्य के लिए संजीवनी है।

अंजीर

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात को सुना। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पहाड़ी अंजीर कहे जाने वाले बेडू (Himalayan fig) का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने पिथौरागढ़ प्रशासन के द्वारा बेडू के उत्पादन को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन व खनिज एवं वनस्पतियों के संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वास्तव में बेडू स्वास्थ्य के लिए संजीवनी है, जिसके माध्यम से स्थानीय लोगों द्वारा अनेक रोगों का शमन किया जाता है।

वहीं,मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ श्री आशीष चौहान से फोन पर बात कर इस सराहनीय पहल के लिए जिला प्रशासन एवं जनपद वासियों को बधाई दी। जिला प्रशासन के सहयोग   से पिथौरागढ़ में  बेडू से जूस, जैम, चटनी, आचार एवं अन्य सामग्री बनाई जा रही है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने कहा कि मन की बात में प्रधानमंत्री जी ने जल के संरक्षण एवं संवर्धन, कुपोषण मुक्त भारत के लिए कुपोषण मुक्ति के प्रयासों एवं इसके लिए जागरूकता, मोटे अनाजों के उत्पादन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की बात कही। इस दिशा में राज्य सरकार सुनियोजित तरीके से कार्य करेगी।

Related posts

Dehradun में बनेगी एक और एलिवेटेड रोड, सरकार जल्द शुरू करेगी प्रोजेक्ट, ये सफर हो जाएगा सुहावना

doonprimenews

Uttarakhand : कलयुगी बेटे की शर्मनाक करतूत, बाप को दिया धोखा, सौतेली मां से करली शादी

doonprimenews

गुमानीवाला में एक व्यक्ति ने पंखे से लटक कर की खुदकुशी, बच्चों को स्कूल छोड़ने के बाद घर आकर उठाया ये कदम

doonprimenews

Leave a Comment