Doon Prime News
uttarakhand

उत्‍तराखंड के जंगलों में बेकाबू हुई आग, एक दिन में 54 घटनाएं; दो झुलसे

चटख धूप के बीच उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। गुरुवार को 24 घंटे के भीतर प्रदेश में आग की 54 नई घटनाएं हुईं। जिनमें कुल 75 हेक्टेयर वन क्षेत्र को भारी नुकसान पहुंचा। फायर सीजन में अब तक कुल 544 घटनाओं में 657 हेक्टेयर वन क्षेत्र जल चुका है जिससे वन संपदा का नुकसान हुआ है।

उत्तराखंड में जंगल की आग विकराल होती जा रही है। शुष्क मौसम के चलते जंगल में आग की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। गुरुवार को 24 घंटे के भीतर प्रदेश में आग की 54 नई घटनाएं हुईं। जिनमें कुल 75 हेक्टेयर वन क्षेत्र को भारी नुकसान पहुंचा।

यह भी पढ़े: गणेश गोदियाल ने की निर्वाचन आयोग से शिकायत, मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

इसके अलावा कुमाऊं और वन्यजीव आरक्षित क्षेत्र में दो व्यक्ति भी झुलस गए। फायर सीजन में अब तक कुल 544 घटनाओं में 657 हेक्टेयर वन क्षेत्र जल चुका है, जिससे वन संपदा का नुकसान हुआ है।

चटख धूप के बीच उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद जंगल की आग पर काबू पाने में वन कर्मियों के हाथ-पांव फूल रहे हैं। खासकर रिहायशी क्षेत्रों के आसपास फायर ब्रिगेड की भी मदद ली जा रही है।नई टिहरी, रानीखेत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, नरेंद्रनगर, उत्तरकाशी, तराई पूर्वी, लैंसडौन, हल्द्वानी, रामनगर, रुद्रप्रयाग, केदारनाथ वन प्रभाग, कालागढ़ टाइगर रिजर्व और राजाजी टाइगर रिजर्व व नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क में जंगल की आग की घटनाएं दर्ज की गई हैं।

वन विभाग की ओर से मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। साथ ही जंगल की आग की सूचना देने के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं। लोग 18001804141, 01352744558 पर काल कर सकते हैं। साथ ही 9389337488 व 7668304788 पर वाट्सएप के माध्यम से भी सूचित कर सकते हैं।

Related posts

Uttarkashi में यहां हुआ बड़ा सड़क हादसा, एक टेंपो ट्रेवल वाहन अनियंत्रित होने से गहरी खाई में जा गिरी।

doonprimenews

मोहनचट्टी में Aranyam Resort में लोगों के फंसे होने की मिली खबर, खबर मिलते ही SDRF रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची

doonprimenews

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के सदस्यों ने अपर सचिव राधा रतूड़ी से की बातचीत, अपर सचिव बोली -अपनी बात शांतिपूर्वक तरीके से रखे युवा, मुख्यमंत्री को मुद्दों से कराया जाएगा अवगत

doonprimenews

Leave a Comment