Doon Prime News
nation

Healthy food: क्या आप भी रखते हैं स्वादिष्ट भोजन बनाने का शौक, इस cooking competition में सरकार दे रही है लाखों का इनाम

AYUSH

क्या आपको भी स्वादिष्ट भारतीय भोजन बनाने का शौक है और क्या आपके बनाएं भोजन में शरीर के पोषण पर फोकस रहता है। अगर हां तो आपको सरकार आयुर्वेद में masterchef बनने पर 1 लाख रुपए तक का इनाम जीतने का शानदार मौका दे रही है।

दुनिया तक भारतीय भोजन शैली पहुंचाने की कोशिश

AYUSH Ministry भारतीय खान-पान (Indian Food) की खूबियां और उसमें छिपे सेहत के राज को दुनिया तक पहुंचाने के लिए अनोखी मास्टर शेफ प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता की थीम है – ‘Ahara for Poshan।’ आसान भाषा में कहें तो न्यूट्रिशन वाला खाना।

10 अप्रैल तक कर सकते हैं apply

अगर आपको लगता है कि भारतीय शैली से आप भी शरीर को पोषण देने वाला बेहतरीन लजीज भोजन बना सकते हैं तो आप 10 अप्रैल तक इस competition में apply कर सकते हैं। इस competition में 6 अलग अलग कैटेगरी रहेंगी।

ये category हैं :-

– अनाज आधारित भोजन

– बाजरा आधारित भोजन

– nuts या दालों से बना भोजन

– फल और सब्जियों से तैयार रेसिपी

– dairy products आधारित भोजन

– fusion – यानी दो रेसिपी का संगम

AYUSH Ministry को भेजना होगा video

इस competition में 18 वर्ष से उपर का कोई भी व्यक्ति इस competition में भाग ले सकता है। इसके लिए आपको एक गूगल फॉर्म भरना होगा। इस competition और फार्म की पूरी जानकारी AYUSH Ministry की website पर मौजूद है। आपको आवेदन भेजने के लिए खाना बनाते हुए 5 से 7 मिनट का video अपलोड करना होगा।

यह वीडियो English या hindi में बनाया जा सकता है। उस वीडियो में भोजन की recipe और उस भोजन से होने वाले फायदे बताने जरूरी हैं। कोई व्यक्ति एक ही entry भेज सकता है।

यह भी पढ़े- Virat Kohli के आउट होने पर लड़की ने दिया बहुत ही क्यूट रिएक्शन, जिसने भी देखा होंग्या फैन,आप भी देखिए

22 अप्रैल को गांधीनगर में होगा फाइनल

आप जो भी रेसिपी चुनें, वो AYUSH के सिद्धांतों के अनुरुप होनी चाहिए। यानी उस recipe में artificial colour, flavour या preservative का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। video के आधार पर हर category से 5 लोग चुने जाएंगे। जो लोग final round तक पहुंचेंगे, उन्हें 22 अप्रैल को गुजरात के गांधीनगर में होने वाली Ayush investment summit में final के लिए बुलाया जाएगा।

जीतने वाले को मिलेंगे लाखों के इनाम

उस summit में उन्हें उसी dish को सबके सामने दोबारा से बनाकर दिखाना होगा, साथ ही उसके फायदे भी Ayush Investment Summit में बताने होंगे। Final में हर category में 3-3 विजेता घोषित किए जाएंगे। यानी कि 6 category में कुल 18 विजेता होंगे। इन winners (AYUSH Ministry Master Chef Competition) में पहले स्थान पर आने वालों को 1 लाख, दूसरे स्थान वालों को 75 हजार और तीसरे स्थान पर आने वालों को 50 हजार रुपये का इनाम मिलेगा।

Related posts

उपराष्ट्रपति पद का चुनाव 6 अगस्त को, कैप्टेन अमरिंदर सिंह हो सकते हैं NDA के उम्मीदवार

doonprimenews

Breaking News- निर्माणाधीन रेलवे पुल (Railway Bridge) गिरने से 17 लोगों की हुई मौत, कई लोगों के फंसे होने की जताई जा रही आशंका

doonprimenews

बड़ी खबर: Indian Railway ने निकाले नए नियम, अब आप एक दूसरे को भी Transfer कर सकते हैं अपना टिकट, जानिए क्या है पूरा Process ।

doonprimenews

Leave a Comment