Doon Prime News
nation

बड़ी खबर: Indian Railway ने निकाले नए नियम, अब आप एक दूसरे को भी Transfer कर सकते हैं अपना टिकट, जानिए क्या है पूरा Process ।

Indian Railway

यह तो सभी जानते हैं कि Indian Railway रोजाना लाखों यात्री को एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करवाती है अन्य माध्यमों की अपेक्षा Train की यात्रा काफी सस्ती पड़ती है Railway भी अपने यात्रियों को खासा ध्यान रखता है और यात्रियों के लिए कई नियम भी बनाए गए हैं।

वहीं, इसी के साथ एक नियम Train टिकट के Transfer को लेकर बनाया गया है दरअसल कई बार यात्री टिकट तो बुक करवा लेते हैं लेकिन किसी वजह से वह यात्रा नहीं कर पाते हैं तो वह अपनी जगह किसी और शख्स को अपने टिकट पर यात्रा करवाना चाहते हैं बहुत कम लोगों को पता है कि रेलवे ने इसको लेकर भी नियम बनाया है यदि आप भी परिवार वाले के टिकट पर यात्रा करना चाहते हैं तो फिर आसान तरीके से ऐसा कर सकते हैं।

बताया गया है कि यात्री अपना टिकट परिवार के सदस्य जैसे पिता ,माता, भाई ,बहन ,बेटा ,बेटी ,पति ,पति को ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए यात्री को ट्रेन के रवाना होने से एक दिन पहले निवेदन करना होता है यदि किसी को शादी समारोह या फिर अन्य Personal काम से सफर करना है तो फिर उसे 48 घंटे पहले टिकट Transfer करने के लिए आवेदन करना होगा

आपको बता दें कि सबसे पहले टिकट का Print out ले लें,अब आपको रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा यह नजदीकी रेलवे स्टेशन पर ही स्थित होता है।यहां आपको जिसके नाम पर ट्रांसफर करना है वहीं,उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड भी ले जाना होगा।अब आप काउंटर से टिकट को Transfer करने के लिए Application दे सकते हैं।

Related posts

Big Breaking- सेना का ट्रक खाई में गिरने से हुआ बड़ा हादसा, इतने जवानों की हुई मौत

doonprimenews

जानिए सरकार ने बिना बताए चुपचाप VLC media player पर क्यों लगाया बैन? क्या है कारण।

doonprimenews

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने एक बार फिर टारगेट किलिंग , सोपियां जिले में आतंकवादियों ने एक नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी

doonprimenews

Leave a Comment