Doon Prime News
uttarpradesh

उत्तराखंड में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, केदरानाथ यात्रा रोकी गई

उत्तराखंड में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, केदरानाथ यात्रा रोकी गई

देहरादून/रुद्रप्रयाग : मौसम विज्ञान देहरादून ने आगामी तीन दिनों में प्रदेश में भारी बारिश का अंदेशा जताया है. साथ ही राज्य में अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं पुलिस ने रेड अलर्ट जारी करते हुए केदारनाथ धाम की यात्रा पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. साथ ही एसडीआरएफ को भी अलर्ट पर रखा गया है. वहीं, बाबा केदार का अब तक 90 हजार के करीब तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं.

मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. ऐसे में पुलिस ने देश-विदेश से केदारधाम आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है, जो जहां पर है वहीं पर बने रहें. स्थिति सामान्य होने तक केदारनाथ धाम की यात्रा पर न आएं. रुद्रप्रयाग पुलिस ने यात्रियों और लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए यह अपील की है.

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू से फोन पर बात की और प्रदेश में बारिश की स्थिति की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिये हैं कि पुलिस, एसडीआरएफ और अन्य संबंधित कार्मिकों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट रखा जाए. कहीं भी कोई घटना होती है तो रेस्पॉन्स टाइम कम से कम होना चाहिए.

वहीं, मुख्यमंत्री ने सभी स्थानीय निवासियों और यात्रियों से सतर्कता बरतने, नदी नालों से दूरी बनाने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है. उत्तराखंड की यात्रा पर आ रहे यात्रियों और यात्रा कर रहे यात्रियों से भी अनुरोध है कि बेमौसम की चेतावनी को देखते हुए यात्रा की योजना बनायें. प्रयास करें कि इस अवधि में यात्रा करने से बचें.

यह भी पढ़े –  राजाजी पार्क पार्क क्षेत्र में बिक रही शराब, वन विभाग और ग्रामीणों ने जतायी आपत्ति

मौसम विभाग प्रदेश में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि, झक्कड़ (60-70 किमी/घंटा, 80 किमी/घंटा तक तीव्र होने) की संभावना है. इसे देखते हुए विभाग मे यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

वहीं, उत्तराखंड में मौसम विभाग का अलर्ट और राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए एसडीआरएफ भी अलर्ट पर है।  SDRF कमांडेंट नवनीत सिंह ने राज्य के विभिन्न जनपदों मे व्यवस्थापित SDRF की सभी टीमों को अलर्ट में रखा है। सभी टीमों को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी आपात परिस्थिति के लिए तैयार रहे. ऐसे में राज्य भर को 29 टीमों को तैनात किया गया है। 

ऋषिकेश पुलिस अलर्ट

आज सुबह से ऋषिकेश में बारिश हो रही है. चारधाम यात्रा का प्रथम पड़ाव भी ऋषिकेश है।  इसलिए स्थानीय पुलिस लोगों को बता रही है कि फिलहाल केदारनाथ यात्रा भारी बारिश की वजह से रोक दी गई है. कोई भी यात्री चारधाम और अन्य पहाड़ी इलाकों में यात्रा न करें. बारिश की वजह से असुविधा हो सकती है. त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी उत्तम रमोला ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर मुनादी से यात्रियों को अलर्ट किया जा रहा है. उन्हें भारी बारिश की चेतावनी की जानकारी दी जा रही है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

यूपी: गुमटी में घुसा बेकाबू ट्रक, 6 की मौत

doonprimenews

यमुना एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, 40 लोग घायल

doonprimenews

पति ने सब्जी बनाने वाले चाकू से गला काटकर की अपनी पत्नी की हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला।

doonprimenews

Leave a Comment