Doon Prime News
uttarakhand

UKPSC :समूह -ग की दो भर्तियों के लिए तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थी मैदान में,तैयारी में जुटा आयोग

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC)की दो समूह-ग की भर्तियों के लिए तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थी मैदान में हैं। आयोग इन दोनों बड़ी भर्तियों की तैयारी में युद्धस्तर पर जुटा हुआ है। वहीं, पीसीएस-जे परीक्षा के लिए भी नोटिफिकेशन भी एक-दो दिन में जारी हो जाएगा।


आपको बता दें की UKPSC के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार द्वारा जानकारी दी गई कि पांच मार्च को कनिष्ठ सहायक की परीक्षा प्रदेश में 412 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए 1,45,239 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हुआ है। इसके बाद नौ अप्रैल को वन आरक्षी की परीक्षा 617 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 2,06,431 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया हुआ है। इसके बाद आयोग 23 अप्रैल को सहायक लेखाकार परीक्षा का आयोजन करेगा।


वहीं आयोग अध्यक्ष राकेश कुमार के मुताबिक, उत्तराखंड न्यायिक सेवा (सिविल जज) परीक्षा 2023(पीसीएस-जे) के लिए एक-दो दिन में विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। 30 अप्रैल को पीसीएस-जे प्री परीक्षा प्रस्तावित है। अन्य भर्तियों के लिए भी कैलेंडर के हिसाब से तैयारी की जा रही है।


दरअसल,पीसीएस परीक्षा हर साल कराने के फैसले के तहत शासन में कार्मिक विभाग भी हरकत में आ गया है। विभाग ने सभी विभागों को पत्र भेजकर पीसीएस के लिए रिक्तियां मांगी हैं। रिक्तियां आने के बाद शासन स्तर से राज्य लोक सेवा आयोग को भर्तियों का प्रस्ताव(अधियाचन) भेजा जाएगा, जिसके आधार पर आयोग विज्ञप्ति जारी करेगा।

यह भी पढ़े –*Motorola जल्द लॉन्च करेगा अपना नया Motorola Defy स्मार्टफोन और सैटेलाइट डिवाइस।*


राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार के मुताबिक, उत्तराखंड सरकार के उत्तराखंड की अधिवासित महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण के संबंध में जो उत्तराखंड लोक सेवा(महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण) अधिनियम, 2022 जारी किया गया है, आयोग उसे सभी परीक्षाओं में नियमानुसार लागू करना सुनिश्चित कर रहा है।

Related posts

Uttarakhand News- हलद्वानी बाल गृह की किशोरी द्वारा विभागीय अधिकारियों पर लगाए गए दुष्कर्म के आरोप जांच में पाए गए हैं झूठे, अनुसेवक-होमगार्ड का निलंबन निरस्त

doonprimenews

देश की नई संसद में उत्तराखंड के ऋषभ को मिली बड़ी जिम्मेदारी, करेंगे नए संसद भवन के कक्षों की फोटोग्राफी

doonprimenews

Weather Update:- आज इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी।

doonprimenews

Leave a Comment