Doon Prime News
uttarakhand

स्वर्णमंडित हुआ केदारनाथ धाम का गर्भगृह, दानिदाता के सहयोग से लगाई गई 550सोने की परतें

खबर केदारनाथ धाम से सम्बंधित हैं। केदारनाथ धाम के गर्भगृह को स्वर्णमंडित कर दिया गया है। जी हाँ,550 सोने की परतों से गर्भगृह की दीवारें, जलेरी व छत को नया रूप दिया गया है। एएसआई के दो अधिकारियों की निगरानी में बुधवार सुबह तक आखिरी चरण का कार्य पूरा कर दिया जाएगा । महाराष्ट्र के एक दानीदाता के सहयोग से बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने यह कार्य किया है।


भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के 6 सदस्यीयदल ने किया था गर्भगृह का निरीक्षण
आपको बता दें की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान व केंद्रीय भवन अनुसंधान रुड़की और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के छह सदस्यीय दल ने धाम में पहुंचकर मंदिर के गर्भगृह का निरीक्षण किया था। विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत लगाने का काम शुरू किया गया।


अधिकारियों की मौजूदगी में हो रहा परतें लगाने का काम

वहीं विभाग के दो अधिकारियों की मौजूदगी में दानीदाता के सहयोग से बीकेटीसी ने गर्भगृह, जलेरी व छत पर सोने की परत लगाने का काम शुरू किया जो अब अंतिम चरण में है। 19 मजदूर इस कार्य में जुटे हैं। गौरीकुंड से 18 घोड़ा-खच्चरों से सोने की 550 परतें तीन दिन पहले ही केदारनाथ पहुंचाई गईं।


एक हफ्ते पहले ही नई दिल्ली से लाई गई परतें
इन परतों को एक हफ्ते पहले नई दिल्ली से विशेष स्कॉट और पुलिस की कड़ी सुरक्षा में गौरीकुंड पहुंचाया गया था। इससे पहले मंदिर के गर्भगृह, जलेरी व छत को स्वर्णमंडित करने के लिए बीते सितंबर में वहां लगी चांदी की परतों को निकाला गया।


मंदिर के गर्भगृह की सोने की परतों से साज-सज्जा अभिनव पहल है:बीकेटीसी ईओ
बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। विशेषज्ञों की मौजूदगी में 19 मजदूरों के द्वारा बीते तीन दिनों से कार्य किया जा रहा है।
बता दें की केदारनाथ के वरिष्ठ तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती व पूर्व व्यापार संघ अध्यक्ष महेश बगवाड़ी सहित बीकेटीसी के ईओ रमेश चंद्र तिवारी का कहना है कि मंदिर के गर्भगृह की सोने की परतों से साज-

सज्जा अभिनव पहल है। केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को समय-समय पर नया रूप मिला है।

यह भी पढ़े –Uttarkashi Avalanche Accident में लापता दो प्रशिक्षु पर्वतारोहियों की तलाश अभी भी जारी, आज से ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार की मदद से तलाशे जाएंगे दो लापता पर्वतारोही**


दशकों पहले खाडू घास से सजाया जाता था केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह
दशकों पहले केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को खाडू घास से सजाया जाता था। घास को उगाने के लिए केदारघाटी में कुछ खेत चिह्नित किए गए थे। इसके बाद घास की जगह गर्भगृह की दीवारों व फर्श पर कटवा पत्थर लगाए गए। अस्सी के दशक में गर्भगृह की दीवारें टीन से सजाई गईं लेकिन कुछ ही वर्षों बाद इन्हें हटा दिया गया। 2017 में दानीदाता के सहयोग से मंदिर के गर्भगृह में चांदी की परतें लगाई थी।

Related posts

Uttarakhand News- संतों ने शुरू की हरिद्वार से अयोध्या के लिए कलश यात्रा, साथ ही आज हरिद्वार पहुंचे पुष्कर सिंह धामी

doonprimenews

देहरादून: सीएम के स्वागत समारोह में अव्यवस्थाएं, देखते ही देखते उमड़ पड़ी भीड़, कप्तान ने दिए जांच के आदेश।

doonprimenews

breaking news :-पीएम मोदी पहुंचे रुद्रपुर, सीएम धामी ने कि पीएम को शंख भेट, प्रदेश अध्यक्ष ने पहनाई पहाड़ी टोपी।

doonprimenews

Leave a Comment