Doon Prime News
nation

कम कीमत में मिलेगा पेट्रोल, इंड‍ियन ऑयल ने उतारा सस्‍ता ईंधन

Petrol

Petrol की कीमत में तेजी के बाद अब Indian Oil corporation Ltd (IOCL) ने नए तरह का petrol बाजार में उतारा है। Pilot project के तौर पर शुरू क‍िए गए नए तरह के petrol से तेल की कीमत में कमी आ सकती है। असम के तिनसुकिया जिले में 15 % मेथनॉल के मिश्रण वाले पेट्रोल ‘M 15′ को pilot project के तौर पर उतारा गया है।

ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने niti aayog के सदस्य वीके सारस्वत और IOC के चेयरमैन एसएम वैद्य की मौजूदगी में शनिवार को ‘M 15′ Petrol जारी किया। तेली ने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी। कीमत में कमी आने से आम आदमी को काफी राहत म‍िलेगी।

आत्मनिर्भर बनाने के लिए Indian oil का कदम

उन्होंने कहा, ‘M 15′ Petrol को प्रायोगिक तौर पर जारी करना ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर होने की दिशा में अहम कदम है, इससे आयात का बोझ भी घटेगा।’ एक आधिकारिक वक्तव्य में मंत्री के हवाले से कहा गया कि ऊर्जा के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल यह कदम उठा रही है।

यह भी पढ़े- Tiger Shroff की फिल्म Heropanti 2 की कमाई में आए उछाल, अभी तक कमाई इतने करोड़ रुपए

105 रुपये के पार petrol का रेट

इस पहल के लिए तिनसुकिया का चयन यहां मेथनॉल की आसानी से उपलब्धता होने को देखते हुए किया गया। इसका उत्पादन Assam petrochemical limited करती है। बता दें राजधानी द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल petrol की कीमत 105 रुपये प्रत‍ि लीटर से ऊपर चल रही हैं।

पांच राज्‍यों का चुनाव पर‍िणाम आने के बाद तेल कंपन‍ियों की तरफ से Petrol-diesel का रेट बढ़ाया गया था। कंपन‍ियों ने 22 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक कीमत में 10 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा क‍िया था। 6 अप्रैल के बाद अभी तक कंपन‍ियों ने कीमत में क‍िसी तरह का इजाफा नहीं क‍िया है।

Related posts

देश के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अदानी ने रखा मीडिया कारोबार में कदम, पढ़िए पूरी खबर।

doonprimenews

Breaking News- 100 साल की उम्र में Modi जी के माता ने ली अंतिम सांस, ज्यादा तबियत बिगड़ने से हुआ निधन

doonprimenews

Breaking News- लोगों में अग्निवीर (Agniveer) बनने को दिखा उत्साह, भर्ती रैली में दूसरे दिन 1030 युवाओं ने दिखाया दमखम भर्ती रैली के दूसरे दिन युवा शामिल हुए

doonprimenews

Leave a Comment