Doon Prime News
nation

106 rupee पार हुआ petrol, 2 दिन बाद दाम में फिर लगी आग


106 rupee पार हुआ petrol, 2 दिन बाद दाम  में  फिर लगी आग 

Petrol-Diesel) की कीमतों पर महंगाई की मार थमने का नाम नहीं ले रही है। वहीं ईंधन के दामों (Fuel Price) में दो दिन की स्थिरता के बात आज यानी बुधवार 20 अक्टूबर को फिर बढ़ोतरी हुई है।आज फिर पेट्रोल-डीजल 35 पैसे/लीटर और महंगा हो गया है।  अब फिर देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम नए record पर पहुंच रहे हैं। 

वहीं भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज यानी 20 october को petrol की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी की है तो वहीं डीजल के दाम भी 35 पैसे बढ़े हैं।  राष्ट्रीय राजधानी delhi में पेट्रोल 106.19 रुपये/लीटर और mumbai में 112.11 रुपये/लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।  वहीं, मुंबई में डीजल अब 102.89 रुपये/लीटर के भाव बिक रहा है, जबकि delhi में डीजल का रेट 94.92 रुपये/लीटर है। 

इधर मध्य प्रदेश का बालाघाट जिले में पेट्रोल की दरों ने नया रिकॉर्ड बनाया है।  बालाघाट में पेट्रोल का मूल्य 117.17 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 106.34 रुपये/लीटर पहुँच गया है। 

 प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव…

शहर का नाम petrol-diesel

Delhi 106.19  94.92Mumbai 112.11102.89Calcutta 106.7798.03Chennai 103.3199.26महानगरों की बात करें तो मुंबई में petrol-diesel सबसे ज्यादा महंगा है. देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है, जबकि डीजल की दरें मध्य प्रदेश, , ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बिहार सहित एक दर्जन राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं. बता दें कि स्थानीय करों और मालभाड़े के आधार पर विभिन्न राज्यों के बीच कीमतें अलग-अलग होती हैं.

हर सुबह 6 बजे बढ़ जाते है petrol के दाम 

गौरतलब है कि अब प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही इनकी नई दरें लागू हो जाती हैं। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम अब लगभग दोगुना हो जाता है। 

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

बड़ी खबर : सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, CDS विपिन रावत भी थे मौजूद

doonprimenews

डेरा बाबा नानक पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू,पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Leave a Comment