Doon Prime News
uttarakhand

चारधाम यात्रा में दी जाएगी यात्रियों को वाईफाई सुविधा, अब नहीं अटकेगा मोबाइल का नेटवर्क

बड़ी खबर,इस बार चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों को वाईफाई की सुविधा मिलेगी। सर्वर पर अधिक भार होने की वजह से मोबाइल का नेटवर्क नहीं अटकेगा। यात्री आसानी से चारधाम यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग जैसी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।


गौरतलब है की चारों धामों में अभी तक सभी दूरसंचार कंपनियों के सिग्नल पूरे नहीं आते। किसी की कहीं ज्यादा कनेक्टिविटी होती है तो किसी के सिग्नल बहुत कम होते हैं। कई कंपनियों की कनेक्टिविटी तो बिल्कुल भी नहीं है। इस वजह से तीर्थयात्रियों को काफी परेशानी होती है।


इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस बार तीर्थयात्रियों को इंटरनेट से जोड़े रखने के लिए वाईफाई जोन बनाने की तैयारी की है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं विकास एजेंसी(आईटीडीए) की निदेशक नितिका खंडेलवाल ने इसका प्रस्ताव निजी कंपनियों से मांगा है। कंपनी को धामों तक लीज लाइन पहुंचानी होगी और वाईफाई जोन बनाने होंगे। बता दें कि वर्ष 2018 में प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा मार्ग पर नौ जगहों पर फ्री वाईफाई की सुविधा दी थी।

यह भी पढ़े -*OnePlus Ace 2V स्मार्टफोन 7 मार्च को होने वाला हैं लॉन्च, यहां जाने इसके फीचर्स*

वहीं चारधाम यात्रा के दौरान मौसम की एक बड़ी चुनौती रहती है। जून माह के बाद सरकार मौसम के हिसाब से तीर्थयात्रा को आगे बढ़ाती है। कई बार मौसम बहुत खराब होने पर यात्रा रोकनी पड़ती है। इस बार मोबाइल नंबर देकर पंजीकरण कराने वाले तीर्थयात्रियों को मौसम का हर अपडेट मोबाइल पर मिलेगा।

Related posts

कुम्भ मेला 2021 के दौरान कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित किए गए दोनों अधिकारीयों को किया गया बहाल

doonprimenews

Uttarakhand News- अचानक हाईवे पर हाथियों के झुंड को देखकर अपने-अपने वाहन छोड़कर भागे लोग, राहगीरों में मची अफरा-तफरी

doonprimenews

उत्तराखंड एसटीएफ को मिली बड़ी कामयाबी, कंपनी का वैल्यूएशन अरबों बताकर ठगी करने वाला ठग गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment