Doon Prime News
uttarakhand

कुम्भ मेला 2021 के दौरान कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित किए गए दोनों अधिकारीयों को किया गया बहाल

कुम्भ मेला

कुम्भ मेला 2021 के दौरान कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित तत्कालीन कुंभ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अर्जुन सिंह सेंगर और प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनके त्यागी दोषी नहीं पाए गए। इनके बहाली के आदेश शासन ने दिए हैं। फर्जीवाड़े में अब हरिद्वार जिले के तत्कालीन सीएमओ की जांच भी की जाने वाली है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कमेटी बनाई जाएगी।

कोविड महामारी के बीच सरकार ने एक से 30 अप्रैल तक कुंभ मेला की अधिसूचना जारी की थी। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच के लिए नौ कंपनियों के साथ अनुबंध किया था।

जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा हरियाणा के एक व्यक्ति की शिकायत के बाद हुआ था। शिकायतकर्ता के मोबाइल पर कोविद जांच कराने के लिए मैसेज आया था जबकि वह कुंभ के मेले में आया ही नहीं था। इसकी शिकायत आईसीएमआर को भेजी गई।

राज्य कोविड कंट्रोल रूम ने मामले की शुरुआती जांच की जिसमें बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया 1लाख से ज्यादा सैंपलों में एक ही मोबाइल नंबर और पते दर्शाए गए। मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने जिलाधिकारी हरिद्वार को जांच सौंपी थी।

यह भी पढ़े –प्रदेश भाजपा ने सरकार के मंत्रियों को जिलों में दो दिवसीय प्रवास के निर्देश किए जारी,मंत्री गणेश जोशी हरिद्वार से करेंगे इसकी शुरुवात

डीएम ने कमेटी बनाकर जांच कराई और रिपोर्ट सरकार को सौंपी। अगस्त 2021 में शासन ने तत्कालीन कुम्भ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अर्जुन सिंह सेंगर और प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनके त्यागी को निलंबित कर दिया था।

प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित किए गए अधिकारी दोषी नहीं है। जिससे उन्हें बहाल कर दिया गया है। हरिद्वार के तत्कालीन सीएमओ की जांच भी कराई जाएगी। इसके लिये विभागीय स्तर पर एक कमेटी बनाई जाने वाली है।

Related posts

देहरादून नगर निगम ने स्वच्छता की रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कसी कमर, 50 वार्डों का जिम्मा संस्था को सौंपा

doonprimenews

UCC के फैसले का विश्व हिंदू परिषद ने किया स्वागत और अभिनंदन, उत्तराखंड के प्रांत संगठन मंत्री अजय कुमार ने दिया ये रिएक्शन

doonprimenews

उत्तराखंड में एक किशोरी ने की आत्महत्या , जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment