Doon Prime News
uttarakhand nainital

नैनीताल में अब भी धधक रहे जंगल, अब आग को बुझाने के लिए मोर्चे पर उतरी NDRF

प्रदेश में जंगलों की आग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। आग पर काबू पाने के लिए सेना की मदद भी ली जा चुकी है लेकिन अब तक कई स्थानों पर आग नहीं बुझाई जा सकी है। नैनीताल समेत पूरे प्रदेश में जंगल की आग ने वन विभाग कर्मचारियों के पसीने छुड़ा दिए हैं। बीते 24 घंटे में गढ़वाल से कुमाऊं तक आठ जगह जंगलों में आग की घटनाएं सामने आई हैं।

प्रदेश में आग का तांडव जारी है। आलम ये है कि सेना के बाद अब आग बुझाने के लिए एनडीआरएफ की मदद ली जा रही है। अपर प्रमुख वन संरक्षक निशांत वर्मा के अनुसार नैनीताल वन प्रभाग की बडोन और मनोरा रेंज में वन कर्मचारियों के साथ ही अब आग बुझाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को तैनात किया गया है।

रविवार को भी गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक जंगल धधकते रहे। प्रदेश में बीते 24 घंटे में आठ जगह जंगल धधके। वन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक गढ़वाल में आग की दो घटनाएं, दो घटनाएं वन्य जीव क्षेत्र और चार घटनाएं कुमाऊं से सामने आईं हैं। रविवार को केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के आरक्षित वन क्षेत्र में आग की दो घटनाओं में चार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में वन संपदा को नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़े: दिल्ली से ऋषिकेश घूमने आए पर्यटक, नहाते समय 8 आए गंगा की चपेट में, दो डूबे-चार को बचाया

आपको बता दें कि राज्य में अब तक जंगलों में आग की घटनाओं में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस सीजन में आग की घटनाएं बढ़कर 606 हो गई हैं। जिसमें में 220 घटनाएं गढ़वाल से और 333 कुमाऊं मंडल से सामने आईं हैं। जबकि 53 घटनाएं वन्य जीव क्षेत्र की हैं। आग के कारण जिससे 735 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

Related posts

उत्तराखंड में गरमाई सियासत, सीएम धामी के ” दाढ़ी रखने से कोई प्रधानमंत्री नहीं बन जाता ” वाले बयान पर हरीश रावत ने किया जोरदार पलटवार

doonprimenews

एसटीएफ उत्तराखंड का बरेली के नशा तस्करो पर प्रहार

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- हो जाइए सावधान! मौसम विभाग ने इन 10 राज्यों मे ऑरेंज अलर्ट किया जारी, देखिए क्या इन 10 राज्यों में आपका राज्य भी है शामिल

doonprimenews

Leave a Comment