Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :शाम चार बजे बंद हुए चारों धाम के कपाट, सूतककाल से पहले हुई संध्या आरती,कल ब्रह्मा मुहूर्त में खुलेंगे

बड़ी खबर उत्तराखंड से जहाँ चंद्रग्रहण के चलते शनिवार को बदरीनाथ, केदारनाथ गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में मंदिर के कपाट शाम चार बजे बंद कर दिए गए। इस दौरान बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सभी अधीनस्थ मंदिर भी बंद कर दिए गए।


वहीं समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि ग्रहण 28 अक्तूबर को रात एक बजकर चार मिनट से लगेगा। इसे नौ घंटे पहले सूतककाल लगने के कारण मंदिरों को बंद कर दिया गया। 29 अक्तूबर रविवार को सुबह शुद्धिकरण करने के बाद मंदिर ब्रह्म मुहूर्त में खुलेंगे और महाभिषेक, रूद्राभिषेक सहित सभी पूजाएं संपन्न होंगी।


बता दें की शनिवार को 11 बजे राजभोग लगेगा व मंदिर की सफाई की गई। दोपहर दो बजे दोबारा मंदिर को खोला गया और सांयकालीन आरती की गई। इसके बाद चार बजे मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए। वहीं, गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए गए। जो कि अब रविवार को खोले जाएंगे।

यह भी पढ़े -*राज्य आंदोलनकारियों के मुद्दे पर दिखे बीजेपी के दो चेहरे! पहले मंत्री ने की बदसलूकी, फिर संगठन ने की लीपापोती*


दरअसल,श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं। शाम को होने वाली आरती भी चार बजे से पहले कर ली गई। बताया कि चंद्रग्रहण के बाद कपाट सीधे अगले दिन तड़के सुबह चार बजे खोले जाएंगे।

Related posts

यूपी एनकाउंटर को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं, योगी पुलिस पर उठाए जा रहे कई तरह के सवाल, यह है अब मांग

doonprimenews

Uttarakhand :बड़ी खबर……..कक्षा छह से पीजी तक इतने प्रतिशत लाने होंगे अंक, अब मिलेगी हर छात्र को छात्रवृत्ति

doonprimenews

कृषि एवं उद्यान विभाग की अधिकारियों के साथ गणेश जोशी ने की समीक्षा बैठक

doonprimenews

Leave a Comment