Doon Prime News
dehradun uttarakhand

कृषि एवं उद्यान विभाग की अधिकारियों के साथ गणेश जोशी ने की समीक्षा बैठक

देहरादून , 24 फरवरी। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शनिवार को कैम्प कार्यालय में कृषि एवं उद्यान विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक की। विभागीय मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों से केन्द्र पोषित एवं राज्य पोषित योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों को आवश्यक सूचनाए दिये।बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि कृषि में स्वीकृत बजट 201 करोड़ के विरूद्ध 154 करोड़ रूपये व्यय किये जा चुके हैं तथा शेष बजट भी शत-प्रतिशत पूरा कर लिया जायेगा। उद्यान विभाग का स्वीकृत बजट रू. 369.75 करोड़. इसके विरूद्ध रु. जनवरी माह तक 274.04 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं, शेष जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसी प्रकार औद्यानिक मिशन में 60 करोड़ के विरूद्ध 27.50 प्रतिशत व्यय किया गया।अधिकारियों द्वारा बताया गया उद्यान विभाग के अंतर्गत पूंजीगत व्यय में बजट रू.236.40 करोड़ में से स्वीकृत 15.54 करोड़ के सापेक्ष जनवरी माह तक रू.*667.82 लाख* व्यय हो चुका है।

यह भी पढ़े Uttarakhand News- हल्द्वानी हिंसा के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने बनाया मानसिक दबाव, पढ़िए पूरी खबर

अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उद्यान विभाग के अंतर्गत औद्योगिक निवेशकों की खरीद, रोपवे, निःशुल्क फलदार पौधों का वितरण, नाबार्ड योजनाओं से संबंधित प्रस्ताव आदि से संबंधित पूंजीगत व्यय पर लगभग 50% ब्याज के छूट से प्राप्त हुआ है। जनवरी 2024 तक. विभागीय मंत्री ने स्वीकृत बजट के तहत प्रतिशत का कृषि विकास योजना के तहत 400 स्टोर के सापेक्ष 300 स्टोर खोले गये हैं। इसी प्रकार पीएफएमई योजना के अन्तर्गत अब तक 13 के सापेक्ष 07 आउटलेट बनाये गये हैं। शीतकालीन पौध हेतु 08 लाख पौधों की मांग के सापेक्ष 7.55 लाख पौधे आवंटन किये गये हैं। जिसमें सेब, नाशपाती, प्लम, आड़ू, अखरोट आदि शामिल हैं। इसमें मुख्य रूप से सेब के लिए 5.06 लाख पौधों की मांग के सापेक्ष 4.62 पौधे आवंटित किये गये हैं।कृषि मंत्री ने अधिकारियों को यह निश्चित करने का निर्देश दिया कि किसानों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिले. इसे देखते हुए विभागीय मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान पार्कों को हार्टी टूरिज्म के रूप में विकसित करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये. उन्होंने कहा कि राज्य के जो उद्यान अच्छी स्थिति में नहीं हैं, उन्हें पर्यटन गतिविधियों से जोड़कर हार्टी टूरिज्म के रूप में विकसित कर एक बेहतरीन डेस्टिनेशन बनाया जाना चाहिए। जिसे देखते हुए मंत्री ने अधिकारियों को ठोस रणनीति बनाने का निर्देश दिया.पिछली बैठक में मंत्री गणेश जोशी द्वारा अधिकारियों को दिये गये विभागीय कैलेंडर तैयार करने के क्रम में अधिकारियों ने बताया कि कैलेंडर तैयार हो चुकी है. जिसमें किसानों को कैलेंडर के माध्यम से यह जानकारी मिलेगी कि कौन सा बीज कब लगाना है तथा अन्य कई जानकारियां किसानों को कैलेंडर के अनुसार फल, बीज, पौधे, खाद आदि उपलब्ध करायी जायेगी. मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि ब्लॉक स्तर तक फ्लेक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें. ताकि किसानों को बीज, फल, पौधे, उर्वरक की उपलब्धता के साथ-साथ समय पर जानकारी मिल सके। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्वेस्टर सब्मिशन के दौरान लोगों से डेस्टिनेशन मैरिज के लिए उत्तराखंड आने की अपील की है. उन्होंने कहा कि राज्य में हृदय पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही गढ़वाल और कुमाऊं का एक-एक उद्यान विभाग स्थापित किया जाएगा। उद्यान विभाग गार्डनो को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर विकसित किया जाएगा। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को ठोस रणनीति बनाने के निर्देश दिये गये हैं. इस अवसर पर सचिव कृषि विनोद सुमन, कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, अपर सचिव आनंद स्वरूप, कृषि निदेशक कैसी पाठक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

यहां 29 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, 4 दिन तक लगातार रहेगी बारिश।

doonprimenews

निकाह समारोह में शामिल होने आई डेढ़ साल की बच्ची का शव पानी के टैंक में मिला।

doonprimenews

अजय सिंह ने किया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून का पदभार ग्रहण

doonprimenews

Leave a Comment