Doon Prime News
uttarakhand

6 घंटों की दूरी अब ढाई घंटों में होगी पूरी, देहरादून में डाटकाली पर हुआ नई सुरंग का निर्माण

टनल

इस वक्त की बड़ी खबर उत्तराखंड से आ रही है जहां देहरादून से दिल्ली का सफर आसान होने वाला है। बता दे की डाट काली पर एक नई सुरंग का निर्माण लगभग पूरा होने की और तेजी से बढ़ रहा है। पैनल के दोनों हिस्सों को खोल दिया गया है और अब इसी रास्ते से दिल्ली और देहरादून के बीच एक्सप्रेस वे का रास्ता निकाला जाएगा।

आपको बता दें कि दिल्ली से देहरादून के बीच एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है। इस मार्ग में लगभग 12 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड का भी निर्माण किया जाएगा। देहरादून का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले डाटकाली पर इस मार्ग के लिए एक सुरंग का निर्माण करना काफी चुनौतीपूर्ण था क्योंकि शिवालिक की पहाड़ियों में टनल बनाना आसान काम नहीं होता है। लिहाजा पूरे देश में ख्याति वाली भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी गई थी। भारत कंस्ट्रक्शन पहले भी यहां एक पैनल का निर्माण करा चुकी है।

एनएचआई के उत्तराखंड हेड रहे मौजूद

आपको बता दें कि अब दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे के लिए बन रही इस टनल के दोनों सिरों को खोल दिया गया है और इस मौके पर एनएचआई के उत्तराखंड हेड सीके सिन्हा के साथ ही भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी के एमडी राजीव गर्ग और केएस पंवार ने विधिवत पूजा-अर्चना भी की। इसके बाद बचे हुए एक सिरे को खोल दिया गया था और टनल का काम निश्चित समय से पहले पूरा कर लिया गया है।

एक्सप्रेस वे बनने से समय की होगी बचत

बता दें कि सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ड्रीम प्रोजेक्ट देहरादून दिल्ली एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। बता दें कि इस प्रोजेक्ट को पूरा होने के लिए अभी तकरीबन 1 साल का समय और लगना है जिसके बाद दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी और देहरादून से दिल्ली पहुंचने का समय घटकर 2 से ढाई घंटे का हो जाएगा। वर्तमान समय में दिल्ली से देहरादून तक का सफर 6 घंटे में तय किया जाता है।

यह भी पढ़े -शोपियां में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से आतंकियों ने किया हमला, अंधेरा होने के चलते मौके का फायदा उठाकर हुए फरार


20किमी किस्सा राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरेगा

यह मार्ग खास है क्योंकि इस मार्ग का 20 किलोमीटर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरेगा जिसके चलते वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए इस मार्ग पर 12 किलोमीटर का एलिवेटेड मार्ग भी बनाया जा रहा है। इसके साथ ही देहरादून से मोहंड तक के रास्ते को पुल और सुरंग की मदद से सीधा किया जाएगा।

Related posts

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में रैगिंग से हड़कंप,सिर मुंडवाए छात्रों से करवाई कथित परेड

doonprimenews

उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में की गई 32वी ग्रिफ्तारी

doonprimenews

लगातार बारिश के बाद विकराल रूप में हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा,कई इलाकों में पानी भरा, जल पुलिस ने रेस्क्यू कर कई फंसे लोगों को निकाला, देखें तस्वीरें

doonprimenews

Leave a Comment