Doon Prime News
Education National

Board Exam: शिक्षा मंत्रालय ने CBSE को दिए निर्देश, साल 2025 में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा!

पीटीआई, नई दिल्ली – अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं हो सकती हैं। शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से इसके लिए तैयारी करने को कहा है। हालांकि सेमेस्टर सिस्टम शुरू करने की योजना नहीं है। सूत्रों के अनुसार मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारी साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर अगले महीने स्कूलों के प्राचार्यों के साथ परामर्श करेंगे।

यह भी पढ़े – “भाजपा नेताओं के ऑडियो विवाद, मंत्री बनाने के लिए 30 लाख रुपये लिए गए, उत्तराखंड में राजनीतिक घोटाले का आरोप”

सीबीएसई फिलहाल तौर तरीके पर काम कर रहा है कि स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के शेड्यूल को प्रभावित किए बिना एक और परीक्षा को समायोजित करने के लिए अकादमिक कैलेंडर में किस तरह बदलाव किया जाए। सूत्र ने कहा, 2025-26 शैक्षणिक सत्र से बोर्ड परीक्षाओं के दो संस्करण आयोजित करने का विचार किया जा रहा है, लेकिन तौर-तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है।

हालांकि, सेमेस्टर सिस्टम को लागू करने की कोई योजना नहीं है।पिछले साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित न्यू करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों के पास प्रदर्शन सुधारने के लिए पर्याप्त समय और अवसर हो।

Related posts

देश की आबादी का 5 फीसदी से कम लोग, गरीब रहे गए है

doonprimenews

सीएम धामी ने लता मंगेशकर और भगत सिंह की जयंती पर किया नमन, अनंत चतुर्दशी की दी शुभकामनाएं

doonprimenews

Parent’s day 2021: जानिए कब मनाया जाता है पेरेंट्स डे और क्या है इसका इतिहास

doonprimenews

Leave a Comment