Doon Prime News
nation

Janmashtami 2022 में लड्डू गोपाल को चढ़ाओ ये खास 5 चीजें, तुरंत हो जाएंगे प्रसन्न

janmashtami

Janmashtami 2022: भाद्रपद कृष्णा अष्टमी तिथि को Shri Krishna Janmashtami मनाई जाती है। इस दिन भगवान Shri Krishna की पूजा में कुछ वस्तुओं का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

Janmashtami 2022 Lord Krishna favourite things

Shri Krishna Janmashtami आने वाली है, जिसे लेकर भक्तों के मन में बेहद ही उत्साह देखने को मिल रहा है। Shri Krishna Janmashtami हर साल भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि में मनाई जाती है। मान्यता है कि इस दिन भक्त रात 12:00 बजे लड्डू गोपाल की पूजा करने के बाद अपना व्रत खोलते है। इस बार Shri Krishna Janmashtami का व्रत 18 अगस्त को रखा जाएगा और 19अगस्त को उनका उत्सव मनाया जायेगा। Janmashtami के दिन भगवान Shri Krishna की पूजा में उन्हें उनके प्रिय वस्तुएं अर्पित की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से Shri Krishna की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं कि Shri Krishna को कौन कौन सी पांच वस्तुएं सबसे प्रिय है, जिनका अक्सर पूजा में इस्तेमाल किया जाता है।

मोर पंख
भगवान Shri Krishna के मुकुट में मोर पंख अवश्य ही लगा होता है। माना जाता है कि लड्डू गोपाल को मोर बेहद पसंद है। ऐसे में Janmashtami के दिन कहना जी की पूजा में मोरपंख जरूर शामिल करना चाहिए। मान्यता है कि मोर पंख जहाँ होता है वहाँ से नकारात्मकता खत्म हो जाती है।

माखन और मिश्री
पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा सुनने को मिलता है कि भगवान Shri Krishna को बचपन से ही माखन और मिश्री खाना बहुत पसंद था। कथाओं में ऐसा उल्लेख मिलता है कि वो माखन मिश्री चुरा चुरा कर खाया करते थे। यही कारण है कि Janmashtami के दिन पूजा में माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है।

धनिया की पंजीरी
ज्योतिष शास्त्र में धनिया को धन से जोड़ा जाता है। भगवान Shri Krishna की पूजा में भी धनिया की पंजीरी का इस्तेमाल किया जाता है। मान्यता है कि Shri Krishna को धनिया पंजीरी बेहद पसंद है। ऐसे में आप भी Janmashtami पर लड्डू गोपाल को धनिया की पंजीरी का भोग लगा सकते हैं।

गाय
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान Shri Krishna का बाल्यकाल गोमाता की खूब सेवा करते थे। उन्हें गोमाता से विशेष प्रकार का लगाव था। यही कारण है कि लड्डू गोपाल को लगाए जाने वाले भोग को गाय के घी से तैयार किया जाता है। ऐसे में आप भी Janmashtami पर लड्डू की पूजा में गोमाता की मूर्ति रख सकते हैं।

यह भी पढ़े – शोपियां में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से आतंकियों ने किया हमला, अंधेरा होने के चलते मौके का फायदा उठाकर हुए फरा

बांसुरी
बांसुरी भगवान Shri Krishna की प्रिय वस्तुओं में से एक है। माना जाता है कि Shri Krishna की पूजा में बांसुरी रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में आप भी Shri Krishna janmashtahmi की पूजा में बाँसुरी रख सकते हैं।

Related posts

Relationship में रहने के ये 4 फायदे, जो बना देंगे आपको खुशहाल इंसान

doonprimenews

देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में आई उछाल, बीते 24घंटों में मिले 16,678मामले

doonprimenews

सुनिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर के 10 मशहूर सदाबहार गाने

doonprimenews

Leave a Comment