Doon Prime News
uttarakhand

National Girl Child Day 2024- प्रदेश सरकार की ओर से उत्तराखंड की बहादुर बेटियों को पुरस्कृत करने का लिया गया निर्णय, राज्यपाल करेंगे सम्मानित

Uttarakhand News- आज की बड़ी खबर आ रही सामने. बता दे की राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) पर आज बुधवार को राजभवन (Raj Bhavan) में उत्तराखंड (Uttarakhand) की उन बहादुर बेटियों को Governor Lieutenant General Gurmeet Singh सम्मानित करेंगे, जिन्होंने जान की परवाह किए बिना साहस का परिचय देते हुए गुलदार से अपनों की जान बचाई।

बता दे की इसके बाद Uttarakhand Child Welfare Council ने इन बेटियों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। उत्तराखंड (Uttarakhand) में एक नहीं कई ऐसे बहादुर बच्चे हैं, जिन्होंने अपनी जान पर खेलकर दूसरों की जान बचाई है, लेकिन इन बच्चों के अंतिम तिथि तक जिलों से आवेदन न भेजने से इन्हें इस बार राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार (National Bravery Award) नहीं मिल पाया।

साथ ही वही आपको बता दें कि बहादुर बेटियों की खबर प्रकाशित होने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से इनको पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है। वही, इस बात को लेकर देहरादून (Dehradun) की जिलाधिकारी सोनिका (District Magistrate Sonika) ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग (Commission for Protection of Child Rights) को पत्र लिखा है। जिसके बाद डीएम (DM) ने पत्र में कहा कि खबर का संज्ञान लेते हुए राज्य की बहादुर बालिकाओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

वही, आपको बता दें सहसपुर शंकरपुर (Sahaspur Shankarpur) की महमुदपुर बस्ती में 6 मई 2023 को 8 साल की नाजिया ने गुलदार से 3 भाइयों को बचाया था। उस शाम परिजन खेत में काम करने गए थे। चचेरे भाई अहसान, नसीम, नदीम और वसीम आंगन में खेल रहे थे। सभी की उम्र 4 से 8 साल के बीच थी। इस दौरान गुलदार आ गया। इस पर नाजिया ने वसीम, नदीम और नसीम को एक-एक कर अंदर खींच लिया, जबकि, गुलदार अहसान को उठा ले गया था।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको यह भी बता दें कि 25 सितंबर 2023 को Pauri Garhwal की 10 वर्षीय आराधना अपने सात वर्षीय छोटे भाई प्रिंस के साथ बरामदे में पढ़ रही थी। तभी दौरान गुलदार ने प्रिंस पर झपटा मारा, लेकिन आराधना इससे घबराई नहीं, बल्कि भाई को बचाने के लिए गुलदार से भिड़ गई। उसने मेज गुलदार की ओर फेंककर भाई को अंदर धकेल दिया और जोर-जोर से चिल्लाने लगी, जिससे गुलदार भाग गया।

Related posts

बड़ी खबर: एक बार फिर यहां बाघ ने बाइक सवारों पर किया हमला, एक युवक को दबोच कर ले गया जंगल की तरफ।

doonprimenews

आज से शुरू होगा विधानसभा सत्र, 27 को पेश होगा बजट, सेशन से पहले मचा सियासी घमासान

doonprimenews

इस दिन होगी धामी कैबिनेट की बैठक, प्रदेश की पहली सेवा क्षेत्र नीति को मिल सकती है मंजूरी

doonprimenews

Leave a Comment