Doon Prime News
uttarakhand

दावे बड़े -बड़े, लेकिन हकीकत कुछ और ही,दून -काशीपुर को छोड़कर स्वच्छता के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर पिछड़ा उत्तराखंड

स्वच्छता सर्वेक्षण में देहरादून की रैंकिंग पिछले साल 84 थी, जो इस साल सुधरकर 69 हो गई है।काशीपुर की रैंकिंग भी पिछले साल की 339 के मुकाबले इस साल सुधरकर 304 पर आई है। रुड़की की रैंक पिछले साल 100 थी, जो गिरकर 134 पर पहुंच गई है। हल्द्वानी की रैंक पिछले साल 279 थी, गिरकर 282 पर आ गई है। रुद्रपुर की रैंक पिछले साल 255 थी, इस साल गिरकर 277 पर आ गई। हरिद्वार की रैंक पिछले साल 279 से गिरकर 330 पर आ गई।


आपको बता दें की स्वच्छता के मामले में वैसे तो उत्तराखंड बड़े -बड़े दावे करता हैं। छह अवार्ड मिलने की खुशी भी है, लेकिन हकीकत इससे परे है। आज तक राज्य के निगमों में 100 फीसदी डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था नहीं हो पाई। हर महीने निकलने वाले लाखों टन प्लास्टिक वेस्ट के निपटारे के लिए एक वेस्ट टू एनर्जी प्लांट या अन्य कोई समाधान नहीं हो पाया। कई शहरों में कूड़े के ढेर बढ़ते जा रहे हैं। सॉलिड वेस्ट के निस्तारण की योजनाएं केवल कागजों में ही हैं।

यह भी पढ़े –jio ने भारत में की ये बड़ी घोषणा अब jio के यूज़र्स को मिलने वाली है, मुफ्त में 5G नेटवर्क सर्विस


वहीं सरकार ने गंगा टाउन की जो श्रेणी बनाई थी, उसमें गंगा घाटों की सफाई को आधार बनाया था। अगर स्वच्छता रिपोर्ट पर गौर किया जाए तो साफ होता है कि सर्वेक्षण के दौरान दो घाटों को शामिल किया गया है। दोनों घाटों पर सफाई मिली। खुले में कूड़ा नहीं मिला। कूड़ेदान रखे हुए मिले। दोनों घाटों पर सफाई की पूरी व्यवस्था मिली। घाटों के आसपास गंगा में कहीं भी कूड़ा बहता हुआ नजर नहीं आया।

Related posts

Mussoorie: 2 साल का बच्चा खाई में गिरा, पुलिस और स्थानीय लोगों ने किया रेस्क्यू

doonprimenews

Uttarakhand :बढ़ रहा कोरोना संक्रमण,राज्य में कोविड वैक्सीन की डोज नहीं उपलब्ध,फिर कैसे टीकाकरण अभियान चलाएगी सरकार

doonprimenews

सरकारें बदलीं, नहीं सुधर पाई अल्मोड़ा की पेयजल व्यवस्था; क्या लोगों को अभी भी है उम्मीद??

doonprimenews

Leave a Comment