Doon Prime News
uttarakhand

मुख्यमंत्री धामी ने बच्चों के साथ मनाया लोक पर्व फूलदेई, कहा -संस्थागत तरीके से प्रतिवर्ष बाल पर्व के रूप में मनाया जाएगा यह पर्व

उत्तराखंड के लोक पर्व फूलदेई के अवसर पर गुरूवार को भराड़ीसैंण स्थित मुख्यमंत्री आवास में क्षेत्र के बच्चों ने पारंपरिक मांगल गीतों के साथ रंग-बिरंगे प्राकृतिक पुष्पों की वर्षा की। मुख्यमंत्री ने सभी को इस पावन पर्व की शुभकामना देते हुए कहा कि किसी भी राज्य की संस्कृति एवं परंपराओं की पहचान में लोक पर्वों की अहम भूमिका होती है।


बता दें की मुख्यमंत्री ने कहा की,हमें अपने लोक पर्वों एवं लोक परम्पराओं को आगे बढ़ाने की दिशा में लागातार प्रयास करने होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को अपनी लोक संस्कृति और लोक पंरपराओं से जोड़े रखने के लिए लोक पर्व फूलदेई को आने वाले समय में संस्थागत तरीके से बाल पर्व के रूप में वृहद स्तर पर प्रति वर्ष मनाया जाएगा।


इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में मनाया जाने वाला लोकपर्व ‘फुलदेई’ हमारी संस्कृति को उजागर करता है साथ ही यह पर्व पहाड़ की परंपराओं को भी कायम रखे हुए है।फूलदेई छम्मा देई, दैणी द्वार भर भकार… यानी यह देहरी फूलों से सजी रहे। घर खुशियों से भरा हो। सबकी रक्षा हो। अन्न के भंडार सदैव भरे रहे।

यह भी पढ़े –Oppo Reno 8T 5G स्मार्टफोन किया गया पेश, शानदार कैमरा होने वाला है इसकी खासियत*


दरअसल,उत्तराखंड में इसे फूल संक्रांति के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन घरों की देहरी को फूलों से सजाया जाता है।घर-मंदिर की चौखट का तिलक करते हुए ’फूलदेई छम्मा देई’ कहकर मंगलकामना की जाती है।इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

कांग्रेस से एक और पूर्व विधायक का इस्तीफा, बीजेपी में हो सकती है ज्वाइनिंग

doonprimenews

SDRF उत्तराखंड पुलिस द्वारा एक अज्ञात शव किया गया बरामद।

doonprimenews

सरकारें बदलीं, नहीं सुधर पाई अल्मोड़ा की पेयजल व्यवस्था; क्या लोगों को अभी भी है उम्मीद??

doonprimenews

Leave a Comment