Doon Prime News
uttarakhand

Chardham Yatra 2023:पहली बार यात्रा मार्गों पर लगाए जाएंगे 50हेल्थ एटीएम,कुछ मिनटों में ही हो जाएगी 70तरह की जांच

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पहली बार यात्रा मार्गों पर 50 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इस सुविधा के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग और हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज (एचपीई) के बीच एमओयू किया गया। हेल्थ एटीएम से कुछ मिनटों में 70 तरह की जांच करने के साथ ही टेलीमेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श ले सकेंगे।


जी हाँ,इस मौके पर सीएम ने कहा कि चारधाम यात्रा में हेल्थ एटीएम की सुविधा होने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के निदेशक अंकुर मल्होत्रा ने कहा कि सीएसआर के तहत चारधाम यात्रा के लिए हेल्थ एटीएम उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिसमें 70 से अधिक जांच की जा सकती है।


बता दें की जांच के साथ ही हेल्थ एटीएम से टेली मेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लिया जा सकेगा। हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज की ओर से 24 घंटे ये सेवायें प्रदान की जाएगी। आगामी तीन माह तक कंपनी के इंजीनियरों की ओर से हेल्थ एटीएम की देखरेख की जाएगी। 24 अप्रैल 2023 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसका शुभारंभ करेंगे।


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मानसखंड स्थित पवित्र स्थानों मानसरोवर यात्रा, बैजनाथ धाम, कैंची धाम, पूर्णागिरी, चितई धाम के लिए भी हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज से हेल्थ एटीएम की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि केदारखंड की तर्ज पर मानसखंड के लिए भी सीएसआर के तहत हेल्थ एटीएम मेडिकल कियोस्क मशीन उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह भी पढ़े –*Uttarakhand:कांग्रेस के साथ- साथ कई अन्य दलों को लगा झटका, ओबीसी वर्ग के नेताओं समेत कई समर्थकों ने ली भाजपा की सदस्यता*


इतना ही नहीं,मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां न हो, इसके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार बेहतर बनाया जा रहा है। इस मौके पर सचिव शैलेश बगोली, डॉ. आर. राजेश कुमार, अपर सचिव अमनदीप कौर, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. विनीता शाह, निदेशक स्वास्थ्य डॉ. सुनीता टम्टा, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. आशुतोष सयाना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन, संयुक्त सचिव महावीर सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रतिनिधि डॉ. अजय नागरकर, हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के प्रभारी सुशील भाटला आदि मौजूद थे।

Related posts

Uttarakhand:इंसान बना हैवान …… कोर्ट ने सुनाई 20 वर्ष के कठोर कारावास समेत ये सजा, किशोरी के साथ किया था दुष्कर्म , हुआ बेटी का जन्म

doonprimenews

Uttarakhand :उत्तराखंड के लिए भारी होंगे अगले 24घंटे, इन चार जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी

doonprimenews

Uttarakhand: पहाड़ पर पर्यटन को दिया जाएगा बढ़ावा, लोगों की परेशानी भी होंगी कम, कल से हल्द्वानी से इन तीन जिलों के लिए शुरू होगी हेली सेवा

doonprimenews

Leave a Comment