Doon Prime News
tech

अगर आप भी है Apple iPhone यूजर्स, तो हो जाइए सावधान। एक लिंक पर क्लिक करने से हो सकते हैं आप कंगाल, यहाँ जानिए कैसे ?

Apple iPhone

Apple Pay Scam: अगर आप भी पेमेंट के लिए Apple Pay का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी सावधान होने की जरूरत है। स्कैमवॉच ऑस्ट्रेलिया ने iPhone यूजर्स के साथ साथ अन्य Apple डिवाइसेज के यूजर्स को भी चेतावनी दी है कि एक फिशिंग अटैक उन्हें टारगेट कर रहा है। मामला पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाया गया है। Apple Pay Scam एक ऐसा टेक्स्ट है जो दावा करता है कि यूजर्स Apple Pay सर्विस अकाउंट को बंद कर दिया गया है और पहुँच प्राप्त करने के लिए उन्हें खाते के डीटेल्स की पुष्टि करने की आवश्यकता है। आपने सही अनुमान लगाया। यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी और वित्तीय विवरण निकालना फ़िशिंग घोटाले का हिस्सा है। यह एक नकली लिंक होता है जो आपकी बैंकिंग डिटेल्स चुराता है।

ट्विट कर दी जानकारी
इसके स्कैमवॉच ने एक ट्वीट में आईफोन यूजर्स को वार्निंग देते हुए लिखा, फिशिंग मैसेज से सावधान रहें, जो दावा करते हैं कि आपका खाता बंद कर दिया गया है। लेकिन एक लिंक #स्कैम है जो आपके कार्ड और बैंकिंग जानकारी को चुराने के लिए डिजाइन किया गया है। ट्विटर ने आगे Apple Pay यूजर्स को सलाह दी कि यदि वे संबंधित हैं तो उन्हें खाते में लॉग इन करने पर विचार करना चाहिए है। जैसा कि वे अपने फ़ोन ऐप से पहले करते रहे हैं और किसी भी विविध लिंक पर क्लिक करने से बचें।

ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन ने एक ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनी 7NEWS.com.au को बताया कि स्कैमवाच ऑस्ट्रेलिया को जुलाई 2022 में उसी Apple Pay Scam की लगभग 40 रिपोर्ट मिली है, जिसमें से हजारों डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ था। जानिए iPhone यूजर किस तरह पैसों की चोरी के घोटाले का शिकार होने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़े – बीजेपी पार्टी की नेत्री Sonali Phogat की गोवा में हार्ट अटैक की वजह से हुआ निधन

अपने iPhone को Apple Pay Scam से कैसे बचाएँ?
• Apple ने अपने यूजर्स को सलाह दी कि वे क्रेडिट कार्ड नंबर जैसे व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ ना शेयर करें।
• आपको टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके अपनी Apple आईडी को सुरक्षित करना चाहिए। कभी भी अपनी Apple आईडी, पासवर्ड या वेरिफिकेशन कोड किसी के साथ शेयर न करें। Apple का कहना है कि वह कभी भी इस तरह की जानकारी नहीं मांगते।
• आपको उन स्रोतों से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना चाहिए जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।
• सबसे जरूरी बात कभी भी लिंक पर क्लिक न करें। यहाँ शेयर किए गए अटैचमेंट को संदिग्ध या आवंछित संदेशों में ना खोले जैसे कि Apple Pay घोटाले के मामले में।
• यदि आपको एक संदेश SMS टेक्स्ट संदेश मिलता है जो ऐसा लगता है कि यह Apple से होना चाहिए तो संदेश का एक स्क्रीनशॉट लेकर इसकी रिपोर्ट करें। रिपोर्टफिशिंग@Apple.com पर करे।

Related posts

दुनिया का सबसे स्टाइलिश स्मार्टफ़ोन हुआ लॉन्च डिजाइन, देख लोग हुए हैरान

doonprimenews

iPhone New Year Discount- आईफोन 13 खरीदना चाहते हैं तो Flipkart की ये डील आपके बड़े काम की है, न्यू ईयर का मजा हो जाएगा दोगुना

doonprimenews

Motorola जल्द लॉन्च करेगा Moto E13, फीचर्स हुए लीक।

doonprimenews

Leave a Comment