Doon Prime News
sports

U19 Women T20 WC :टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से दी मात, साथ ही पुरुष टीम की हार का लिया बदला

महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली। भारत इस विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है। अब खिताबी मुकाबले में भारत का सामना इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा। इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम पहला महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप अपने नाम करना चाहेगी।


जी हाँ,सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 108 रन का लक्ष्य रखा था। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 35 रन प्लिमर ने बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने श्वेता सहरवात के नाबाद 61 रन की बदौलत 14.2 ओवर में लक्ष्य हासिल किया।


दरअसल,टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। तीन रन के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा और पांच रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गईं। एना ब्राउनिंग ने एक और एमा मैक्लॉयड ने दो रन बनाए। इसके बाद जॉर्जिया प्लिमर ने एक छोर संभाला और इसाबेल ने 22 गेंद में 26 रन बनाकर कीवी टीम की मैच में वापसी कराई।कप्तान शार्प भी 13 रन बनाकर आउट हो गईं और 74 रन पर न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद एमा इरविन तीन, केट इरविन दो, लॉगनेबर्ग चार और नताशा तीन रन बनाकर आउट हुईं। इस बीच प्लिमर भी तेजी से रन बनाने के चक्कर में 32 गेंद में 35 रन बनाकर आउट हो गईं।


वहीं नाइट ने 12 रन की पारी खेल न्यूजीलैंड का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। अंत में न्यूजीलैंड की टीम नौ विकेट खोकर 107 रन बनाने में सफल रही। भारत के लिए परशवी चोपड़ा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। तितास साधू, मन्नत कश्यप, शेफाली वर्मा और अर्चना देवी को एक-एक विकेट मिला।


बता दें की 108 रन के छोटे स्कोर का पीछा करते हुए भारत ने एक बार फिर तेज शुरुआत की, लेकिन कप्तान शेफाली नौ गेंद में 10 रन बनाकर आउट हो गईं। हालांकि, श्वेता ने सौम्या तिवारी के साथ मिलकर तेजी से रन बनाना जारी रखा। दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

हालांकि, सौम्या भी 26 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो गईं, लेकिन तब तक भारतीय टीम जीत के करीब पहुंच चुकी थी। श्वेता ने त्रिशा के साथ मिलकर भारत को जीत की दहलीज के पार पहुंचाया। श्वेता सहरावत ने इस टूर्नामेंट में कमाल की बल्लेबाजी की है। एक बार फिर उन्होंने बेहतरीन पारी खेली और भारत को जीत दिलाई। उन्होंने 45 गेंद में 10 चौकों की मदद से नाबाद 61 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए दोनों विकेट एना ब्राउनिंग ने लिए।

यह भी पढ़े -*पटवारी भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक प्रकरण में एसआईटी ने रिटायर्ड शिक्षक को किया गिरफ़्तार,अब तक हो चुकी हैं 12 गिरफ्तारियां*


इस जीत के साथ ही भारतीय लड़कियों ने पुरुष टीम को मिली हार का बदला भी ले लिया है। न्यूजीलैंड ने हाल ही में हॉकी विश्व कप के करो या मरो के मुकाबले में भारत को हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया था। अब भारतीय लड़कियों ने न्यूजीलैंड को विश्व कप से बाहर कर दिया है। इसके अलावा न्यूजीलैंड की टीम ने 2021 टी20 विश्व कप और टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारत को हराया था। वहीं, भारत ने अब तक अजेय रहने वाली कीवी टीम को आठ विकेट से रौंदा है।

Related posts

कोरोना संक्रमित पाए गए मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी 20 सीरीज से हुए बाहर, उनकी जगह अब इस खिलाड़ी को किया गया टीम में शामिल, देश के लिए सिर्फ सात टी 20खेल चुका है दिग्गज

doonprimenews

दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलेगा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, शतक जड़ने के बाद भी प्लेइंग 11 से होगा बाहर

doonprimenews

टी -20 वर्ल्ड कप 2022के लिए टीम इंडिया है तैयार, बीसीसीआई ने की टीम की घोषणा इन खिलाडियों की हुई टीम में वापसी

doonprimenews

Leave a Comment