Doon Prime News
nation

गुजरात में दिवाली के पावन त्योहार पर लोगो ने क्यों बरसाए पेट्रोल बम, जानिए क्या है पूरा मामला ।

गुजरात

गुजरात में पिछले 1 साल से हर त्योहार पर सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला वडोदरा से सामने आया है जहाँ दिवाली की देर रात दो गुटों में सांप्रदायिक हिंसक झड़प हो गई। इस दौरान जमकर पत्थरबाजी हुई और आगजनी भी की गई। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पुलिस के सामने ही पेट्रोल बम भी फेंके। लेकिन इन सबके बीच सवाल यह खड़ा हुआ है कि आखिर त्योहार पर ये हिंसक घटनाएं क्यों हो रही है? इससे पहले दशहरा रामनवमीं नवरात्रि के मौके पर भी कई सांप्रदायिक हिंसाएं हुई थी। आइए जानते हैं इस साल किन किन त्योहार पर सांप्रदायिक घटनाएं हुई हैं।

दिवाली पर दो गुटों के बीच झड़प
गुजरात के वडोदरा में दिवाली की देर रात सांप्रदायिक हिंसा हो गई। इसी दौरान जमकर पत्थरबाजी, आगजनी और तोड़फोड़ भी की गई। यह घटना पानी गेट के मुस्लिम मेडिकल सेंटर के पास की बताई जा रही है। बदमाशों के हौसले इतने बुलंद थे कि सभी ने पुलिस के ऊपर भी पेट्रोल बम फेंक दिए। इतना ही नहीं स्ट्रीट लाइट पर भी पत्थर फेंके गए और जमकर बवाल काटा। डीसीपी यशपाल जगनिया ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और उन लोगों को अपनी हिरासत में ले लिया। सभी से कड़ी पूछ्ताछ की जा रही है। स्थिति फिलहाल पूरी तरह से काबू में हैं। डीसीपी ने बताया कि सीसीटीवी की भी जांच की जा रही है और चश्मदीद से भी पूछ्ताछ की जा रही है।

नवरात्रि में भी हुआ था बवाल
इससे पहले नवरात्रि में भी गुजरात के दो शहरों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हुआ था। खेड़ा में नवरात्रि आयोजन पर पथराव किया गया, जिसमें आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए थे। दूसरी तरफ वडोदरा के सांवली कस्बे में भी दो पक्ष आपस में। भिड़ गए थे। यहाँ भी पथराव हुआ और कुछ गाड़ियों को नुकसान भी पहुंचाया गया। पुलिस ने दोनों पक्षों से 40 लोगों को गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़े – उत्तराखंड के पूर्व Sidhu बीएस के खिलाफ़ राजपुर थाने में किया गया मुकदमा दर्ज

रामनवमीं पर सांप्रदायिक हिंसा?
गुजरात के दो शहरों में रामनवमीं के जुलूस के दौरान हिंसा की घटनाएं सामने आई थी। हिम्मतनगर और खंभात शहर में रामनवमीं के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक झड़प हो गई थी। इसी दौरान लोगों ने एक दूसरे पर पत्थरबाजी भी की। इससे कई दुकानें और वाहनों को काफी नुकसान पहुंचा था। खंभात में हुई सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत भी हो गयी, जबकि अन्य लोग घायल हो गए।

Related posts

ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करने के नाम पर साइबर ठगों ने जानिए कैसे लगाया लाखो रूपए का चूना,और हो जाइए सावधान।

doonprimenews

जीवन में भूल कर भी नहीं करने चाहिए ये पांच काम

doonprimenews

दुखद-5 घरों मे मची चीख-पुकार,कब्रिस्तान से लेकर श्मशान तक पसरा सन्नाटा

doonprimenews

Leave a Comment