Doon Prime News
uttarakhand

उत्तर भारत भौगोलिक संकेतांक (जीआई )महोत्सव में उत्तराखंड ने हासिल किया प्रथम स्थान

उत्तर भारत भौगोलिक संकेतांक (जीआई) महोत्सव में उत्तराखंड ने पहला स्थान प्राप्त किया।जी हाँ,इस महोत्सव में राज्य की ओर से जीआई पंजीकृत सात उत्पादों की प्रदर्शिनी लगाई गई थी। जीआई उत्पादों में बेरीनाग चाय, ऐपण और च्यूरा उत्पाद आकर्षण का केंद्र रहे।


आपको बता दें की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से वाराणसी में 16 से 21 अक्तूबर तक उत्तर भारत जीआई महोत्सव का आयोजन किया गया था । जिसमें उत्तर भारत के 11 राज्यों की ओर से 100 जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। उत्तराखंड ने जीआई पंजीकृत कुमाऊं च्यूरा ऑयल, मुनस्यारी राजमा, भोटिया दन, ऐपण, रिंगाल क्राफ्ट, ताम्र उत्पाद व थुलमा समेत अन्य उत्पाद प्रदर्शित किए।

यह भी पढ़े –27अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ मैच खेलने के लिए सिडनी पहुंची टीम इंडिया,कार्तिक ने अश्विन से कहा थैंक यू तो भारतीय स्पिनर ने कुछ इस अंदाज़ में दिया जवाब, देखे वीडियो


उद्योग निदेशक सुधीर चंद्र नौटियाल ने जानकारी दी कि महोत्सव में जीआई उत्पादों में बेरीनाग चाय, ऐपण और च्यूरा ऑयल को लोगों ने खूब सराहा। प्रदर्शन में उत्तराखंड ने पूरे उत्तर भारत में पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि भौगोलिक संकेतांक किसी क्षेत्र विशेषता वाले उत्पादों को कानूनी संरक्षण प्राप्त करता है।

Related posts

Uttarakhand :आउटसोर्स भर्ती में आरक्षण व्यवस्था हुई लागू, कार्मिक विभाग ने जारी किया आदेश

doonprimenews

मुख्यमंत्री धामी ने किया ऐलान, राज्य सरकार जल्द ही बेरोज़गार युवाओं को देगी राहत, कैबिनेट के समक्ष रखे जायेंगे भर्ती प्रक्रिया से सम्बंधित मुद्दे

doonprimenews

उत्तराखंड के इन 5 जिलों में करवट बदलेगा मौसम, अगले तीन-चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए कौन-कौन से हैं यह जिले।

doonprimenews

Leave a Comment