Doon Prime News
nation

सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग करें बंद, नहीं तो लगेगा जुर्माना

उत्तराखंड में 1जुलाई से सिंगल यूज़ प्लास्टिक(single use plastic )पर बैन लगने जा रहा है।शहरी विकास विभाग को भी 28जून तक खुद को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त घोषित करने की सूचना दी गई है। आपको बता दें कि वैसे तो केंद्र सरकार के वन और पर्यावरण मंत्रालय ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक के आयत- निर्यात, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पिछले वर्ष ही बैन लगा दिया था लेकिन राज्य के 66निकाय सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर घोषणा कर चुके हैं और शेष निकायों को 28जून तक घोषणा करने को कहा गया है।


अगर आप अभी भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक(single use plastic )का उपयोग कर रहे हैं तो उपयोग करना बंद कर दीजिये नहीं तो 5000रूपये जुर्माने के रूप में तैयार रखिये।वैसे तो उत्तराखंड में यह पहली बार नहीं हो रहा है की जब प्लास्टिक पर रोक लगाई जा रही है इससे पहले जब त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य के मुख्यमंत्री थे तब भी यह पहल चलाई गई थी लेकिन कोरोना महामारी आने के बाद से पॉलिथीन(polythene )का उपयोग फिर चलन में आ गया जिसके बाद यह दौर चलता ही रहा। अब राज्य की धामी सरकार इस पर कार्य कर रही है, देखते हैं की यह काम कितना कारगर साबित होता है।

यह भी पढ़ें – *Aashram की बबीता डूबी बोल्डनेस के सुरूर में, सोशल मीडिया पर पिंक ड्रेस पहन दिखाया अपना हॉट अंदाज*

आपको बता दें कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक को यूज़ करने पर अधिकतम चालान की रकम 5000रूपये तय की गई है और 1जुलाई से निकायों को सख़्ती दिखाने, चालान काटने और जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं।कोर्ट ने प्रतिबंधित प्लास्टिक पॉलीथिन(plastic polythene )के कुछ मामलों में 500रुपये की रकम भी जुर्माने के तौर पर तय करी थी। प्रभारी सचिव शहरी विकास वीके सुमन द्वारा बताया गया कि अभी तक 75 माइक्रोन से कम वाले कैरी बैग पर रोक लगाई गई है अब 100माइक्रोन (micron) से कम मोटाई वाले बैनर,मिठाई के डब्बे में यूज़ होने वाले फ़िल्म सिगरेट पैकेट, थर्माकोल(thermacol) की सजावट की सामग्री आदि पर रोक लगाई जानी है।

Related posts

जयमाला में दूल्हे को डांटने लगी दुल्हन, बेज्जती हुई तो दूल्हे ने कर दिया ऐसा, देखिए वीडियो

doonprimenews

आज इन भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का स्थापना दिवस ,राष्ट्रपति और पीएम ने दी शुभकामनाएं

doonprimenews

Dehradun से हैरान करने वाली खबर, 20 रुपए की Chowmein ले जा रहा था शख्स, कट गया 100 रुपए का चालान,ये था कारण

doonprimenews

Leave a Comment