Doon Prime News
nation

पतंजलि ने हासिल की एक और उपलब्धि, विश्व अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची में शामिल हुए पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण पतंजलि ने हासिल की एक और उपलब्धि, विश्व अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची में शामिल हुए पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण

पंतांजलि

USA की स्टेन फोर्ड यूनिवर्सिटी एवं यूरोपियन पब्लिशर्स एल्सेवियर की ओर से जारी विश्व के अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची में पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण को भी शामिल कर दिया गया है। योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा है कि आचार्य बालकृष्ण ने विश्व के अग्रणी और ख्याति प्राप्त वैज्ञानिकों में स्थान प्राप्त कर बॉटनी बेस्ड मेडिसिन सिस्टम, योग, आयुर्वेद चिकित्सा और चिकित्सा के परिणामों को विश्व स्तर पर गौरवान्वित किया है।

इतना ही नहीं स्वामी रामदेव ने कहा कि आयुर्वेद के क्षेत्र में कार्य करने वाली पतंजलि पहली ऐसी संस्था है जिसके पास मान्यता प्राप्त विश्वस्तर की अनुसंधान प्रयोगशालाएं हैं। आचार्य बालकृष्ण के नेतृत्व में संचालित पतंजलि अनुसंधान संस्थान के अंतर्गत अनेकों आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों पर वृहद् स्तर पर अनुसंधान कर विभिन्न विश्व प्रसिद्ध रिसर्च जर्नल्स में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है। पतंजलि में करीब 500 वैज्ञानिक निरंतर शोधकार्य में लगे हैं।

यह भी पढ़े – अगर कभी भी चेहरे पर हो पिंपल्स और मुहासे तो कभी भी ना करें ये गलतियां, चेहरे के लिए हो सकता है नुकसानदेह साबित

वहीं स्वामी रामदेव ने यह भी कहा कि आचार्य बालकृष्ण ने सैकड़ों ग्रंथों, वनस्पति आधारित पुस्तकों, पांडुलिपी आधारित पुस्तकों की रचना कर अद्वितीय कार्य किया है। योग-आयुर्वेद में ही 80 भाषाओं में रिसर्च बेस्ड पब्लिकेशंस हैं। वर्ल्ड हर्बल इन्साइक्लोपीडिया ऐसी ही कालजयी रचना है जो आने वाली कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणाप्रद एवं मार्गदर्शक की भूमिका निभाएगा। इससे पूर्व यूएनओ की संस्था यूएनएसडीजी द्वारा भी आचार्य बालकृष्ण को सम्मानित किया जा चुका है।

Related posts

भगवान शिव की तरह प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी किया विषपान, जानें कैसे

doonprimenews

Edible oil price cut : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी, सस्ता हुआ खाद्य तेल, इतने रुपए की हुई कटौती

doonprimenews

Electoral Bond Case: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की SBI की याचिका, की कल पूरी डिटेल्स की माँग

doonprimenews

Leave a Comment