Doon Prime News
nation

Dehradun से हैरान करने वाली खबर, 20 रुपए की Chowmein ले जा रहा था शख्स, कट गया 100 रुपए का चालान,ये था कारण

Chowmein

एक July से Single Use Plastic पर पूरी तरह बैन लग गया है। हालांकि फिर भी कई जगहों पर अब भी जागरुकता के अभाव की वजह से Single Use Plastic का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में हम आपको बता दे की Friday को Dehradun नगर निगम की Team द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। Plastic प्रतिबंध के पहले दिन एक ऐसे युवक के खिलाफ भी कार्रवाई की गई, जोकी खली 20 रुपये की Chowmein Polythene में लेकर जा रहा था। जिसका 20 रुपये की Chowmein के लिए युवक पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया गया। इस समय लगभग 3 दर्जन व्यक्तियों व व्यापारियों के चालान कर 15000 रुपये जुर्माना वसूला गया और साथ ही साथ लोगों से Single Use Plastic का इस्तेमाल बंद करने की अपील की गई।

बता दे की Central और State Government के निर्देश पर नगर निगम द्वारा पिछले हफ्ते से जागरूकता अभियान चलाया गया है। Polythene और Single Use Plastic का उपयोग रोकने को लेकर नगर निगम की तरफ से शहर के सभी Wholesalers को नोटिस भी भेजे गए हैं।

वही एक तरफ, Municipal Commissioner Manuj Goyal द्वारा बताया गया कि प्रतिबंधित Plastic का उत्पादन करने वाले पर 5 Lakh रुपये व परिवहन करने वाले पर 2 Lakh रुपये जबकि विक्रेता पर 1 Lakh रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है और साथ ही साथ अगर गलती से भी कोई व्यक्तिगत रूप से Polythene Use करते दिखा तो उससे 100 रुपये जुर्माना वसूली होगी और दूसरी बार पकड़े जाने पर जुर्माने की राशि दोगुनी हो जाएगी।

यह भी पढ़े- जनता पर फिर पड़ी महंगाई की मार, अब इतना बढ़ा गैस सिलेंडर का दाम

साथ ही नगर निगम की Team द्वारा Friday यानी की शुक्रवार को Hanuman Chowk के साथ-साथ Tilak Road, झंडा बाजार एवं दर्शनीगेट पर Plastic का थोक व्यापार करने वालों से काम से काम 50 Kilo Polythene जब्त की गई। वही, Rajpur Road से लेकर Mussoorie diversion व शहर के समस्त प्रमुख बाजारों में चेकिंग कर Polythene का उपयोग करने वालों का चालान किया गया व जुर्माना वसूला गया। वही जिसको देखते हुए Polythene पर प्रतिबंध को लेकर व्यापारियों द्वारा भी नगर आयुक्त से मुलाकात की गई। उन्होंने मांग रखी कि पहले व्यापारियों को सरकार के आदेशों की विस्तार से जानकारी दे दी जाए। इसके बाद आपसी समन्वय बनाकर मुख्य बाजारों में अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि वह Polythene व Single Use Plastic पर रोक के समर्थन में हैं।

Related posts

Ram Rahim parole : बलात्कार के आरोपी राम रहीम आया जेल से बाहर, परोल पर निकलते ही हनीप्रीत के साथ पहुंचा इस जगह

doonprimenews

सरकारी बैंकों में नौकरी की इच्छा रखने वाले और विभिन्न बैंक भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी,500 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू

doonprimenews

धुमाकोट-भौन सड़क मार्ग पर गहरी खाई में गिरा ट्रक, चालक घायल

doonprimenews

Leave a Comment