Doon Prime News
nation

One Nation One Election :  एक साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा के चुनाव? क्या भारत में संवैधानिक संकट खड़ा होगा? जानिए पूरी खबर

भारत में एकीकृत चुनाव प्रणाली लागू करने के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। संसद में बुलाए गए विशेष सत्र के बाद मोदी सरकार कभी भी लोकसभा भंग करके चुनाव आयोग को चुनाव कराने की सिफारिश कर सकती है। संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर को बुलाया गया है। इस सत्र में एक देश, एक चुनाव को लेकर बड़ी चर्चा संभावित बताई जा रही है।

एक देश, एक चुनाव का मतलब है कि भारत में लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ होंगे। वर्तमान में, लोकसभा चुनाव हर पांच साल में होते हैं, जबकि राज्य विधानसभाओं के चुनाव अलग-अलग समय पर होते हैं।

एक देश, एक चुनाव की कई संभावित लाभ हैं। सबसे पहले, यह मतदाताओं के लिए अधिक सुविधाजनक होगा। उन्हें एक ही दिन में सभी चुनावों के लिए मतदान करना होगा। इससे मतदान में शामिल होने की संभावना बढ़ेगी।

दूसरा, यह देश में राजनीतिक स्थिरता को बढ़ाएगा। जब एक ही समय में सभी चुनाव होते हैं, तो यह सरकारों के बीच संक्रमण को कम करता है। इससे विकास और नीतियों के कार्यान्वयन में भी मदद मिल सकती है।

तीसरा, यह राजनीतिक दलों के लिए अधिक जवाबदेह बनने के लिए मजबूर करेगा। जब वे सभी चुनावों के लिए एक साथ चुनाव लड़ते हैं, तो वे अपने वादों को पूरा करने के लिए अधिक प्रेरित होते हैं।

हालांकि, एक देश, एक चुनाव को लेकर कुछ चिंताएं भी हैं। सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह चुनावी खर्च को बढ़ा सकता है। जब सभी चुनाव एक साथ होते हैं, तो राजनीतिक दलों को अधिक धन जुटाने की आवश्यकता होती है। इससे धन शक्ति बढ़ सकती है और चुनावों में पक्षपात हो सकता है।

दूसरी चिंता यह है कि यह राज्यों की स्वायत्तता को कम कर सकता है। जब सभी चुनाव एक साथ होते हैं, तो राज्य सरकारों की महत्वाकांक्षाएं कम हो सकती हैं। इससे राज्यों के विकास में बाधा आ सकती है।

कुल मिलाकर, एक देश, एक चुनाव भारत के लिए एक क्रांतिकारी कदम होगा। इसमें कई संभावित लाभ हैं, लेकिन कुछ चिंताएं भी हैं। यह देखना बाकी है कि सरकार इन चिंताओं को कैसे दूर करती है और एक देश, एक चुनाव को लागू करने के लिए आगे बढ़ती है।

एक देश, एक चुनाव के संभावित लाभ:

  • मतदाताओं के लिए अधिक सुविधाजनक
  • देश में राजनीतिक स्थिरता में वृद्धि
  • राजनीतिक दलों के लिए अधिक जवाबदेही

एक देश, एक चुनाव की संभावित चिंताएं:

  • चुनावी खर्च में वृद्धि
  • राज्यों की स्वायत्तता में कमी

Related posts

Whatsapp Alert: अब WhatsApp Group पर भूलकर भी ना करें यह गलतियां, नहीं तो आपको हो सकती है जेल।

doonprimenews

Myanmar Air Strike: आयोजित समारोह में हुए हवाई हमले में पहली बार एक ही हमले में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत का मामला आया सामने, मनाया जा रहा था जश्न, सेना ने कर दी एयरस्ट्राइक

doonprimenews

Big Breaking- आईए हम बताते हैं आपको कैसा है धामी सरकार का यूनिफॉर्म सिविल कोड का होने वाला कानून, देश भर में धामी सरकार के UCC की मच रही धूम

doonprimenews

Leave a Comment