Doon Prime News
nation

Myanmar Air Strike: आयोजित समारोह में हुए हवाई हमले में पहली बार एक ही हमले में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत का मामला आया सामने, मनाया जा रहा था जश्न, सेना ने कर दी एयरस्ट्राइक

Myanmar

म्यांमार की सेना के हवाई हमलों में Singers और Musicians के साथ-साथं 80 से ज्यादा लोग मारे गए। बता दे की ये Kachin Ethnic Minority Group के Main Political organization के वर्षगांठ समारोह में शामिल हुए थे। वही, समूह के सदस्यों और एक बचावकर्मी द्वारा सोमवार को यह जानकारी दी गई।

आपको बता दे की Kachin Art Association के एक Spokesman द्वारा बताया गया कि रविवार रात हुए हवाई हमले में 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 100 अन्य घायल हो गये। साथ ही वही उन्होंने बताया कि समारोह स्थल पर सैन्य विमान से चार बम गिराए गए थे। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं, जब तीन दिन बाद Southeast Asian countries के foreign minister Myanmar में व्यापक हिंसा पर चर्चा करने के लिए Indonesia में एक विशेष बैठक करने वाले हैं।

साथ ही वही पिछले साल फरवरी में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद रविवार रात को आयोजित समारोह में हुए हवाई हमले में पहली बार एक ही हमले में इतनी ज्यादा संख्या में लोगों की मौत का मामला सामने आया है।

कहा जा रहा है की घटना के विवरण की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करना असंभव है। हालांकि, Kachin से सहानुभूति रखने वाले मीडिया के साझा किए वीडियो में हमले के बाद के भयानक मंजर को दिखाया गया है। वही, Military government के Information Office द्वारा सोमवार देर रात एक बयान में पुष्टि की गई कि Kachin Independence Army की 9वीं ब्रिगेड के मुख्यालय पर हमला किया गया था। इसे काचिन समूह के आतंकवादी कृत्यों के जवाब में एक जरूरी ऑपरेशन कहा गया।

हालांकि, Information Office द्वारा बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की बात को अफवाह करार दिया गया और इनकार किया गया कि सेना ने संगीत कार्यक्रम पर बमबारी की और मारे गए में श्रोता भी शामिल थे।

म्यांमार में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय द्वारा एक बयान में कहा गया कि वह हवाई हमलों की खबरों से बेहद चिंतित और दुखी है। बयान में कहा गया, सुरक्षा बलों की ओर से निहत्थे नागरिकों के खिलाफ बल प्रयोग किया जाना अस्वीकार्य है और इसके जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए।

यह भी पढ़े- वर्ल्डकप 2022 में भारत की जीत को लेकर अश्विन के फैन हुए विराट कोहली, बोले -उसने दिमाग के ऊपर एक्स्ट्रा दिमाग लगाया……..

म्यांमार में जातीय अल्पसंख्यकों की स्वायत्तता की मांग को दशकों से खारिज किया जा रहा है। Kachin Freedom Organization की स्थापना की 62वीं वर्षगांठ का उत्सव रविवार को उस स्थान पर मनाया जा रहा था, जिसका इस्तेमाल काचिन की सैन्य शाखा सैन्य प्रशिक्षण के लिए भी करती है। यह हपाकांत क्षेत्र में स्थित है, जो म्यांमार के सबसे बड़े शहर यांगून से करीब 950 किलोमीटर दूर है।

Related posts

Police द्वारा शनिवार देर रात लाखों रुपये नगद और मादक पदार्थों के साथ एक आरोपित को किया गया गिरफ्तार

doonprimenews

Big Breaking- एक ही परिवार के सभी सदस्यों ने जहर खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की, जानिए क्या था इसके पीछे का कारण

doonprimenews

Baba Vanga कि इस साल दो भविष्यवाणी हुई सच साबित, जानिए क्या है यह भविष्यवाणी जिसको लेकर लोगों में बढ़ रहा है डर

doonprimenews

Leave a Comment