Doon Prime News
nation

अगर आप भी सफेद बालो (White Hairs) से है परेशान जानिए ये ३ नुस्खे, इनसे मिलेगा आपको सफेद बालो से छुटकारा

White Hairs

समय से पहले काले होते बाल बहुत से लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन जाते हैं। जिसके बाद कई लोग Chemical hair का इस्तेमाल करते है। जिसके चलते Chemical hair बालों के साथ-साथ स्कैल्प और कभी-कभी माथे को भी काला कर देते हैं। वही, ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित होते हैं जो ना सिर्फ बालों को काला करते हैं बल्कि उन्हें पोषण देकर बढ़ने में भी मदद करते हैं। ये नुस्खे पूरी तरह से Natural होते हैं और Ayurveda में भी इन्हें काफी अच्छा माना जाता है। तो चलिए, जानते है इन्हें आजमाने और इस्तेमाल करने का सही तरीका।

काली चाय (Black Tea)

बता दे की White Hairs को काला करने में Black Tea काफी फायदेमद है। जिसे दादी-नानी तक अपने समय से बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल करती रही हैं। हम आपको बता दे की इसे बालों पर लगाने के लिए Black Tea पकाकर तैयार कर ले और ठंडा होने के लिए रख दें। जिसके ठंडा होने के बाद इसे बालों में कम से कम एक घंटा लगाकर रखें और उसके बाद Mild Shampoo से बाल धो लें। जिससे बालों में Shine भी नजर आने लगती है। इसके साथ-साथ आप Mehendi में Black Tea को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं।

कॉफी (Coffee)

वही, Mehendi में Black Tea के अलावा भी आप Coffee मिलाकर लगा सकते है। जिसके लिए सबसे पहले आपको एक कप पानी लेना होगा और एक बड़ा Spoon Coffee का पाउडर मिलाएं। जिसके बाद उसे उबालें जब Coffee ठंडी हो जाए तो इस पानी को Mehendi में मिलाकर घोल बना लें। तकरीबन एक घंटे इस Mehendi को लगाए रखने के बाद बालों को धो लें। यह मास्क सफेद बालों को काला रंगने के लिए बेहद अच्छा है।

यह भी पढ़े- Janmashtami 2022 में लड्डू गोपाल को चढ़ाओ ये खास 5 चीजें, तुरंत हो जाएंगे प्रसन्न

आंवला (Amla)

क्या आप जानते है की बालों को मजबूत, घना और लंबा करने के लिए आंवला लगाया जाता है, लेकिन उसके साथ-साथ यह बालों को काला करने में भी काफी अच्छा साबित होता है। हालांकि आपको इसे अकेला ही बालों में नहीं लगाना है बल्कि मेथी के दानों को पीसकर Amla Powder के साथ मिलाना है। इसके लिए 3 बड़े चम्मच Amla के पाउडर को लेकर इसमें बराबर मात्रा में मेथी के दानों का पाउडर मिला लें और बालों पर एक घंटे लगे रहने के बाद धो लें। यह स्कैल्प और बालों की कई दूसरी दिक्कतों को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है।

 

Related posts

Agriculture Loan- पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे क‍िसानों के ल‍िए 13वीं क‍िस्‍त से पहले ही आई बड़ी खुशखबरी, जिसे पढ़ आप भी हो जाएंगे खुश

doonprimenews

लोहे और Cement के दामों में आई बड़ी गिरावट, घर बनाने का सपना देखने वाले हो जाये तैयार

doonprimenews

देश के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अदानी ने रखा मीडिया कारोबार में कदम, पढ़िए पूरी खबर।

doonprimenews

Leave a Comment