Doon Prime News
nation

लोहे और Cement के दामों में आई बड़ी गिरावट, घर बनाने का सपना देखने वाले हो जाये तैयार

Cement

अगर आप सोच रहे हैं घर बनवाने की तो आपको बता दे की ये समय आपके लिए बहुत ही परफेक्ट समय है। दरअसल, आपके लिए खुसखबरी यह है की घर के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों की कीमतों में काफी कमी आई है। बता दे की भवन निर्माण की अहम सामग्रियों में से एक सरिया जिसकी कीमत रोज गिरती जा रही है। इसके अलावा Cement और ईंट की कीमतों में भी काफी कमी आई है।

वैसे तो आपको पता ही है की घरों की छत, बीम बनाने में सरिये का इस्तेमाल होता है, तो हम आपको बता दे की जिस लोकल सरिये की कीमत दो महीने पहले मतलब की March में 85 हजार रुपये टन थी, वो अब कई जगहों पर 45 हजार टन के पास मिल रहा है। यही नहीं यहां तक की ब्रांडेड सरिया का भाव भी काफी कम हो गया है। March 2022 में 1 Lakh रुपये प्रति टन मिलने वाला सरिया अब 80 से 85 रुपये प्रति टन का मिल रहा है.

जानिए क्यों कम हुआ सरिया का भाव?

दरअसल, सरिये के भाव गिरने के पीछे का कारण भीषण गर्मी में श्रमिक न मिलने और थमे निर्माण कार्यों से कम हुई मांग ही है यह कारण। एक व्यापारी द्वारा बताया गया कि गर्मी अपने चरम पर है। Labour नहीं मिलने के चलते भवन निर्माण के काम में कमी आई है। साथ ही उन्होंने कहा है कि खपत कम होने के चलते सरिये के भाव में अंतर आया है। इसके अलावा Government द्वारा घरेलू बाजार में Steel की कीमतें नियंत्रित करने के लिए इसके निर्यात पर Tax बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़े- यहाँ बाल बाल होने से बचा एक बड़ा हादसा, 28 तीर्थं यात्रियों की बची जान, गाड़ी के हो गए थे ब्रेक फेल।

Cement के भाव में भी आई है काफी कमी

सरिया के अलावा Cement के भाव में भी काफी कमी आई है। बता दे की May में जहां Cement 400 रुपये प्रति बैग पहुंच गया था, हालाँकि वह अब 385 से 390 रुपये प्रति बैग मिल रहा है। वही एक तरफ स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख Santosh Mina द्वारा कहा गया कि अडानी-होल्सिम डील के बाद, Cement क्षेत्र में अनिश्चितताएं देखी जा रही है। डील से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और आने वाले दिनों में कीमतों में और भी गिरावट होगी।

Related posts

कोरोना की चौथी लहर को लेकर WHO का चौकाने वाला दावा, इस वजह से आ सकती है चौथी लहर

doonprimenews

Ashneer Grover ने अपने शौक पूरे करने के लिए कंपनी के पैसे का किया दुरुपयोग किया।

doonprimenews

पीएम मोदी ने गुजरात में अंबाजी मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की, साथ ही 7200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

doonprimenews

Leave a Comment