Doon Prime News
health

क्या अब सामान्य इन्फ्लूएंजा का रूप ले रहा Coronavirus?, जानिए क्या है अपडेट।

Corona

टीकाकरण पर भारत के राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डॉक्टर एनके अरोड़ा ने एक Interview में कहा कि Corona सामान्य इन्फ्लूएंजा का रूप ले रहा है। बता दें कि उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब पिछले 28 दिनों में Covid-19 से देशभर में 1,276 लोगों की मृत्यु हुई है। अरोड़ा के मुताबिक, भारत एक ऐसी स्थिति की ओर बढ़ रहा है, जहां लोग अपनी सामान्य दिनचर्या जारी रख सकते हैं। Hospital में Covid संक्रमित 75 फीसदी से अधिक लोग ऐसे हैं जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं ली है। उन्होंने कहा कि जेनोवा फार्मा की एमआरएनए वैक्सीन और भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन भी जल्द ही आएगी।

कोविड के मामले लगातार ऊपर और नीचे जा रहे हैं। यह क्यों हो रहा है?
बताया गया है कि मार्च के आसपास, एक दिन में करीब 1,000 Corona के नए मामले मिल रहे थे, जून और जुलाई में यह बढ़कर 15 हजार से 20 हजार हो गया। फिर पिछले तीन सप्ताह से मामलों में कमी आने लगी है। इसलिए, यह कहना संभव नहीं है कि मामले ऊपर-नीचे क्यों हो रहे हैं? लेकिन कुछ वैज्ञानिक कारण हैं, जिससे केस बढ़ते-घटते हैं। बहुत से लोग यात्रा करते हैं तो संक्रमण तेजी से फैलता है, या जब कोई धार्मिक सामाजिक समारोह या कोई बड़ी राजनीतिक सभा होती है।

वहीं,ओमिक्रोन के कई सब-लाइनेज (उपवंश) सामने आ रहे हैं। तीसरा कारण यह है कि पिछले 8 महीनों में, जांच दर में भारी गिरावट आई है। हम नवंबर और दिसंबर में हर दिन 15 से 20 लाख लोगों की जांच कर रहे थे। अब यह घटकर दो से चार लाख प्रतिदिन हो गया है। हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग नहीं कर रहे हैं क्योंकि Covid-19 अब बहुत हल्का है। बता दें कि यह सामान्य सर्दी की तरह है, कुछ दिनों के लिए बुखार और गले के कुछ लक्षण हो सकते हैं, शरीर में दर्द होता है लेकिन वह 3 से 5 दिनों में कम हो जाता है। वहीं,बहुत से लोग अपना Test नहीं करवा रहे हैं।

तो क्या कोविड पहले जैसा नहीं रहेगा?
आपको बता दें कि सौभाग्य से, वर्तमान Corona वैरिएंट या ओमिक्रोन कम गंभीर रह रहा है। केवल उन्हीं व्यक्तियों में यह गंभीर हो रहा है जिन्हें पहले से ही कई तरह की बीमारियां हैं जैसे हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, कैंसर, फेफड़े की बीमारी आदि। इसलिए, उन्हें उनकी मूल बीमारी के लिए Hospital में भर्ती कराया जाता है और पता चलता है Covid भी हो गया। बता दें कि मुख्य रूप से, Corona से गंभीर बीमारी नहीं हो रही है। लेकिन जिन्हें पहले से बीमारियां हैं वे बहुत Serious हो सकते हैं और इसलिए उदासीन नहीं रहना चाहिए। वहीं, Covid हमारे आसपास है और हमें सावधान रहना होगा। भारत में कई नए Covid टीकों पर काम हो रहा है।

Related posts

आपने पीली हल्दी तो बहुत इस्तेमाल की होगी, लेकिन क्या कभी काली हल्दी (Black Turmeric) के बारे में सुना है, अगर नहीं तो जरूर पढ़े ये खबर बहुत होगा फायदा।

doonprimenews

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से कम होता है इंफेक्शन

doonprimenews

अगर आप भी हैं अपने भूलने की आदत से परेशान, तो जानिए क्या है इसकी वजह और क्या करें उपाय

doonprimenews

Leave a Comment