Doon Prime News
health

आपने पीली हल्दी तो बहुत इस्तेमाल की होगी, लेकिन क्या कभी काली हल्दी (Black Turmeric) के बारे में सुना है, अगर नहीं तो जरूर पढ़े ये खबर बहुत होगा फायदा।

Black Turmeric

शायद ही भारत में ऐसा कोई शख्स होगा जिसने कभी पीली हल्दी का इस्तेमाल न किया हो, ]क्योकि ये हमारे किचन का एक बेहद अहम हिस्सा है। जिसके बिना कई लजीज Dish अधूरी नजर आती है। लेकिन क्या आपने कभी Black Turmeric के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो हम आज इस मसाले से आपको रूबरू करा रहे हैं।

क्या आपको पता है की कहां मिलती है Black Turmeric?

Black Turmeric की पैदावार मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है। जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जोकि Skin के लिए भी ये किसी औषधि से कम नहीं है। तो आइए आपको बताते हैं कि ये हमारे लिए किस तरह उपयोगी है।

यहां देखे Black Turmeric के 4 जबरदस्त फायदे

1- इसके इस्तेमाल से जल्द भर जाएंगे घाव

बता दे की हल्का सा कटने, छिलने और जख्म होने पर हम कई तरह की Skin Cream का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप आयुर्वेद इलाज चाहते हैं तो चोट वाले Effected Area पर Black Turmeric का पेस्ट लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाएंगे।

2. इससे Digestion भी होगा बेहतर

पेट की परेशानी के लिए Black Turmeric का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये Digestion को बेहतर करने का काम करती है। किसी को पेट दर्द या गैस की समस्या हो तो ये मसाला काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आप Black Turmeric का पाउडर तैयार कर लें और पानी के साथ मिक्स करके पिएं।

3. Skin के लिए है काफी असरदार

पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी Skin के लिए लाभकारी होती है। अगर आप इस मसाले को शहद के साथ मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगा लेंगे तो जबरदस्त निखार आ जाएगा। इसके अलावा Face के Dark Spots और Pimples से भी छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़े- यहां फिर से बढ़ने लगे Corona मामले, 24 घंटे के भीतर हुए हजार पार, 1 की हुई मौत।

4. Joint Pain में मिलेगा आराम

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द होना आम बात है, जब तकलीफ ज्यादा होने लगे तो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों से भरपूर Black Turmeric का पेस्ट प्रभावित एरियाज में लगा लें, इससे सूजन में भी आराम मिल जाएगा।

Related posts

रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से नही हो सकती यह बीमारियां और जानिए क्या है इसके फायदे।

doonprimenews

आपको भी होती है अधिक थकान, कमजोरी, ये हो सकते है कारण, भूलकर भी न करें नजरंदाज

doonprimenews

अगर आपके चेहरे पर भी है दाग और धब्बे, तो आपके शरीर में है इन चार Vitamin की कमी

doonprimenews

Leave a Comment