Doon Prime News
health

COVID-19 से बचाव के लिए खाएं यह बीज, आपकी सेहत पर जादू की तरह करेगा काम।

Chia seeds

यह तो सभी जानते हैं कि आजकल देश और दुनिया में बीमारियों की संख्या काफी बढ़ गई है.. इसलिए लोगों के लिए स्वस्थ जीवन जीना जरूरी हो गया है…। इसके लिए उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हेल्दी मानी जाती हैं। बता दें कि ऐसे में आपको नियमित रूप से Chia seeds का सेवन करना चाहिए… इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं… यही वजह है कि Chia seeds खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए जानें कौन से जादुई बीज हमारे लिए उपयोगी हो सकते हैं।

  1. Chia seeds खाने के फायदे
    बताया जा रहा है Chia seeds में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं और शरीर में कई अन्य बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट हमें इन बीजों को खाने की सलाह देते हैं।

2 Heart attack का खतरा कम होगा
इसी के साथ Chia seeds दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए हृदय रोगियों को इन बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Breaking- यूकेएसएसएससी द्वारा लिया गया बड़ा फैसला, अब दोबारा कराए जाएंगे यह 3 एग्जाम*

  1. वजन घटाने में मददगार
    आपको बता दें कि Chia seeds फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पचने में समय लेते हैं और हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं, जिससे ओवरईटिंग और वजन घटाने से बचा जा सकता है। अगर आप Chia seeds को खाने के साथ खाते हैं तो पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा नहीं होगी।

Related posts

आचार का सेवन करें, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं, वरना हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

doonprimenews

Teeth Health- अगर आप भी चाहते है की आपके दांत मजबूत रहे तो आज से ही इन चीजों से पाए दूरिया, दांतो की दुश्मन है ये चीजें

doonprimenews

Teeth care tips: अगर आप भी अपने दांतो को रखना चाहते हैं साफ और स्वस्थ तो , इन चीजों का बिल्कुल ना करें सेवन।

doonprimenews

Leave a Comment