Doon Prime News
health

आचार का सेवन करें, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं, वरना हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

Health Tips: आचार का सेवन भारत के हर घर में किया ही जाता है, ये खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है, वहीं बहुत सारे लोगों को आचार इतना पसंद होता है कि इसके बिना उन्हें खाना फीका लगता है, लेकिन आचार स्वाद में जितना बेहतरीन होता है उतना ही सेहत के लिए नुकसानदायक। आचार के ज्यादा मात्रा में सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसी यूरिक एसिड का बढ़ जाना, कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाना आदि। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आचार का सेवन आपको सिमित मात्रा में ही करना चाहिए। जानिए आचार के सेवन से शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

आचार खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है, लेकिन आचार स्वाद में जितना बेहतरीन होता है उतना ही सेहत के लिए नुकसानदायक। आचार के ज्यादा मात्रा में सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसी यूरिक एसिड का बढ़ जाना, कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाना आदि।

आचार के ज्यादा मात्रा में सेवन से होने वाली 5 गंभीर समस्याएं निम्नलिखित हैं:

1- शरीर में सूजन की समस्या
आचार को ज्यादा समय तक जिन प्रिज़र्वेटिव्स में रखा जाता है, वे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तो शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है, इसलिए सिमित मात्रा में ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए।

2- कोलेस्ट्रॉल लेवल हो सकती है हाई
आचार को नमी और जल्दी खराब न हो से बचा के रखने के लिए तेल और मसाला बहुत ही ज्यादा मात्रा में डाला जाता है, जो कि कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि आचार का सेवन ज्यादा मात्रा में बिल्कुल न करें।

3-पेट हो सकता है खराब
ज्यादा मात्रा में आचार खाते हैं तो ये धीरे-धीरे जाके शरीर में तेजाब बनने लग जाता है, जिसकी वजह से गैस, कब्ज, पेट दर्द के जैसी अन्य समस्याएं होने लग जाती हैं, इसलिए ज्यादा मात्रा में आचार का सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

4-हाई ब्लड प्रेशर की बढ़ सकती है समस्या
आचार में तेल-मसाले, नमक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में नमक की मात्रा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकती है, जिसके सेवन से हाइपरटेंशन, दिल और किडनी से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

5- हो सकती है अल्सर और एसिडिटी की समस्या
आचार के ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको एसिडिटी और अल्सर जैसी अन्य कई सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आचार का ज्यादा मात्रा में सेवन आपको नहीं करना चाहिए, ताकि पेट की सेहत स्वस्थ रहे और पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाएँ।

आचार का सेवन करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

आचार का सेवन सीमित मात्रा में करें।

आचार को घर पर ही बनाएं, ताकि आप उसमें डाले जाने वाले तेल और मसालों की मात्रा को नियंत्रित कर सकें।
आचार को खरीदते समय ध्यान रखें कि वह ताजा और अच्छी गुणवत्ता का हो।

यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आचार का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

आचार का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखकर आप आचार के नुकसान से बच सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer!

यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह या उपचार नहीं है। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श लें।

Related posts

High Blood Sugar आपके दांतों को करता है सीधा अफेक्ट, होती है ये बीमारियां

doonprimenews

पपीता (Papaya) सेहत के लिए होता है काफी फ़ायदेमंनद, काफी बीमारियों से रखता है दूर, जाइये क्या है खाने का सही समय

doonprimenews

अगर आप भी चाहते हैं अपनी नेचुरल खूबसूरती तो, इस्तेमाल करें यहां घरेलू नुस्खा, स्क्रीन चमक जाएगी कांच की तरह।

doonprimenews

Leave a Comment