Doon Prime News
health

Teeth care tips: अगर आप भी अपने दांतो को रखना चाहते हैं साफ और स्वस्थ तो , इन चीजों का बिल्कुल ना करें सेवन।

दांतों

Teeth care tips: यह तो सभी जानते हैं कि Corona virus महामारी के चलते लोगों में सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ी है। हालांकि, लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और Corona guidelines पर अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन दांतों की साफ-सफाई को लेकर लोगों के मन में केवल एक धारणा है कि ब्रश करने से दांतों की देखभाल हो जाती है। अगर आप भी दांत को लेकर लापरवाही बरतते हैं, तो उसमें तत्काल सुधार करें। इसके लिए दांतों की पूरी देखभाल करें। रोजाना सुबह में और सोने से पहले ब्रश करें। साथ ही चाय और कॉफ़ी पीने के बाद पानी बिल्कुल न पिएं। वहीं, दूध पीने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करें। साथ ही खानपान में भी सुधार करें। जाने अनजाने में कई ऐसी चीजों का हम लोग सेवन करते हैं, जो दांतों के लिए सही नहीं होते हैं। अगर आप भी दांतों को साफ और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन न करें।

वहीं, Dentist की मानें तो सॉस खाने से दांत खराब हो सकते हैं। खासकर, टमाटर सॉस और सोया सॉस तो दांतों के लिए अधिक नुकसानदेह हैं। इसके लिए सोया और टमाटर सॉस का सेवन कम से कम करें। अगर करते भी हैं, तो पानी से अपने दांतों को अच्छी तरह साफ करें। इसके बदले में क्रीमी सॉस खाएं। वहीं, रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करें।

बता दें कि अक्सर लोग Refreshment में Cold Drinks यानी Energy Drink का सेवन करते हैं। यह दांतों के लिए नुकसानदेह साबित होता है। अतः Cold Drinks या Energy drink का सेवन कम करें। इसके बदले में नेचुरल ड्रिंक ले सकते हैं।

आपको बता दें कि मीठा खाने से दांतों में सड़न की शिकायत होती है। अक्सर बच्चों के दांत अत्यधिक कैंडी खाने के चलते सड़ जाते हैं। साथ ही दांतों में sensitivity भी होने लगती है। इसके लिए कैंडी कम खाएं। इसके अलावा, चाय कम पिएं।

Related posts

आलू के छिलके फेंकने से पहले यह जरूर जानले आलू क

doonprimenews

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

लौंग की चाय को पीने से कौन सी बीमारियों से मिल सकता है आपको छुटकारा जानिए और क्या है इसके फायदे

doonprimenews

Leave a Comment