Doon Prime News
health

Teeth Health- अगर आप भी चाहते है की आपके दांत मजबूत रहे तो आज से ही इन चीजों से पाए दूरिया, दांतो की दुश्मन है ये चीजें

दांत

हम सब जानते है की हम जो कुछ भी खाते हैं इसका जरिया हमारा मुंह है, जिसमे भोजन करने में हमारे दांतों की भी अहम भूमिका होती है, ये खाने को चबाने में हमारी काफी मदद करते हैं, ताकि digestion का काम आसान हो जाए और पेट की गड़बड़ी न हो। यही वजह है कि हमें oral health और dental health का काफी रखना चाहिए और ऐसी कोई भी चीजें नहीं खानी चाहिए जिससे दांतों में सड़न पैदा हो। तो चलिए जानते हैं कि दांतों की हिफाजत के लिए हमें क्या-क्या नहीं खाना चाहिए …

1- खट्टी कैंडीज (sour candies)

इसमें हैरान होने की कोई बात नहीं है कि कैंडी (candies) हमारे मुंह के लिए नुकसान दायक है, लेकिन खट्टी कैंडीज (sour candies) में ज्यादा तरह के एसिड होते हैं जो आपके दांतों पर सख्त होते हैं। इसके अलावा, क्योंकि हम उन्हें चबाते हैं, इसलिए वो दांतों से ज्यादा समय तक के लिए चिपके रहते हैं, यही कारण है कि कैविटी की संभावना अधिक होती है।

2- ब्रेड (Bread)

अगली बार मार्केट से ब्रेड (Bread) लेने से पहले दो बार सोच ले, क्योंकि जब आप इसे चबाते हैं, तो आपकी लार स्टार्च (saliva starch) को शुगर में तोड़ देती है। जब ब्रेड (Bread) आपके मुंह में एक चिपचिपा पेस्ट जैसा पदार्थ बन जाती है, तो यह दांतों के बीच की दरारों में चिपक जाती है, तो इससे कैविटी हो सकती है।

3- शराब (Liquor)

वैसे तो हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि शराब (Liquor) पीना बिल्कुल अच्छा नहीं होता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जब आप अल्कोहल पीते हैं तो आपका मुंह सूख जाता है। सूखे मुंह में लार (saliva) की कमी होती है, इस लार (saliva) की हमें दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरत होती है। लार (saliva) भोजन को दांतों से चिपके रहने से रोकता है और भोजन के कणों को धो देता है। यह दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी और अन्य ओरल इनफेक्शन (oral infection) के शुरुआती लक्षणों को ठीक करने में भी मदद करता है। इसलिए शराब (Liquor) से हमेशा के लिए तौबा कर दें।

4- कोल्ड ड्रिंक्स (cold drinks)

बाजारों में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक्स (cold drinks) जिसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (carbonated drinks) भी कहते हैं, इसमें भरपूर मात्रा में सोडा होता है जो की हमारे दांतों को डैमेज कर सकता है। बता दे की सोडा प्लाक को ज्यादा एसिड प्रोड्यूस (acid produce) करने में मदद करता है जो की इनामेट को खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Related posts

रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से नही हो सकती यह बीमारियां और जानिए क्या है इसके फायदे।

doonprimenews

1 साल से छोटे बच्चों को कभी नहीं खिलाएं ये 7 चीजें, होता है इतना बड़ा नुकसान

doonprimenews

सावन में यह दो चीज खाकर बिगड़ सकती है आपकी सेहत, आयुर्वेद -साइंस ने बतायी यह खास बातें।

doonprimenews

Leave a Comment