Doon Prime News
health

क्या आपको पता है की महिलाओं के पेट में दर्द कारण खाली पीरियड्स ही नहीं होता बल्कि यह अन्य लक्षण भी हो सकते है

महिलाओं

जब भी महिलाओं को पेट में दर्द होता है तो ज्यादा तर लोग  सोचते हैं कि पीरियड्स में दर्द के चलते उनके पेट में दर्द हो रहा है, लेकिन आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं हैं कि हमेशा ही उन्हें माहवारी का ही दर्द होता है। कई अन्य वजहों से भी मरीजों के पेट में दर्द हो सकता है। इसमें कब्ज से होने वाला पेट दर्द तो कम होता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी अन्य वजहें है, जिसके चलते महिलाओं के पेट में दर्द होता है।

म‍िसकैरेज होने पर भी होता है दर्द 

इसके अलावा गर्भपात या म‍िसकैरेज होने के दौरान 20वें हफ्ते से पहले भ्रूण की मृत्‍यु हो जाती है। अगर गर्भपात होता है तो पेट के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द, भारी रक्तस्राव, पीठ में दर्द, बुखार, ऐंठन आद‍ि समस्‍या हो सकती है।

इस समस्या के चलते भी हो सकता है पेट में दर्द

कई बार अगर महिलाओं को ओवेरियन सिस्ट है तो पेट में सूजन, अनियमित पीरियड्स, पेट के निचले हिस्से में दर्द  हो सकता है। दरअसल, सिस्ट फट जाती है तब गंभीर दर्द हो सकता है। ओवेरियन सिस्ट होने पर आपको लक्षणों का पता चलते ही तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए। बता दें कि ओवेरियन सिस्ट  एक तरल पदार्थ से भरी हुई थैली है जो महिलाओं के एक या दोनों अण्डाशयों में बन सकता है। यह एक आम बीमारी है जो किसी भी महिला को हो सकती है।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर : भारत पहुंचा corona का एक और वैरिएंट, माना जा रहा है बेहद संक्रामक, यहां मिला पहला केस

यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के चलते भी होता है दर्द

इसके अलावा यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के चलते भी महिलाओं को पेट में दर्द हो सकता है। यह कॉमन समस्या है। इसमें यूटीआई में किडनी, यूट्रस, ब्लैडर, यूरेथ्रा में इंफेक्शन हो जाता है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ये समस्‍या ज्‍यादा होती है. इस समस्या में आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

Related posts

Green Apple Benefits: अगर आप भी चाहते है की आपके शरीर को फायदे हो तो हरे सेब को रोजाना खाने की डालें आदत, लिवर समेत इन अंगों को होंगे फायदे

doonprimenews

अगर पुरुष चाहते है स्पर्म काउंट (Sperm Count) को बढ़ाना, तो अपने डाइट में जरूर शामिल करे ये ड्राई फ्रूट्स

doonprimenews

जबलपुर में 1 महीने नहीं चला सकेंगे कूलर,डेंगू के डर से लगायी रोक 

doonprimenews

Leave a Comment