Doon Prime News
delhi

Breaking News- अब दिल्ली नगर निगम की सेवाएं लोगों की मुट्ठी में होंगी, स्मार्ट सिटी मॉड्यूल से झटपट होगा समस्याओं का समाधान

आज की खबर दिल्ली से सामने आ रही है. जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) की सेवाएं लोगों की मुट्ठी में होंगी। बता दे की Nigam MCD-311 App का नया मॉड्यूल विकसित कर रहा, जिसकी मदद से ही एक प्लेटफार्म निगम (Platform Corporation) को समस्याओं की सूचना मिल जाएगी। तुरंत ही इसके बाद इनका समाधान भी हो पाएगा और नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ चालान भी जारी किए जाएंगे।

साथ ही आपको बता दे की Smart City 311 in MCD-311 App के नाम से एक अधिकारी मॉड्यूल जोड़ा जा रहा, जिसका प्रयोग करके संबंधित अधिकारी मोबाइल चालान (Officer Mobile Challan) जारी कर पाएंगे। वही, निगम मैनुअल चालान (Corporation Manual Challan) को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी कर रहा। कहां जा रहा है कि जिसके बाद से भविष्य में एम चालान शुरू होने के बाद मैनुअल चालान व नोटिस भेजने की प्रक्रिया पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। साथ ही सड़कों पर Encroachment, Littering, Construction व Dumping Destructive Debris, Burning Garbage पर लोगों को स्मार्ट सिटी मॉड्यूल (Smart City Module) से तत्काल डिजिटल चालान (Digital Invoice) कर दिया जाएगा और मौके पर ही जुर्माना वसूला जाएगा। नए कचरा पॉइंट्स, गंदी नालियों, पार्कों में टूटी हुई बेंच, गंदे पड़े कूड़ेदान इत्यादि की शिकायत करने पर तत्काल कार्रवाई होगी। तत्काल समस्या का समाधान नहीं होने पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ भी ऐक्शन होगा।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इस नए मॉड्यूल के जरिए फोटो (Photo) और जियो कोड (Jio Code) भी कैप्चर हो जाएंगे। साथ ही (Photo) और जियो कोड (Jio Code) भी कैप्चर संबंधित अधिकारियों को नियमों का उल्लंघन करने वाले की फोटो सहित सूचना और स्थान की सटीक जानकारी मिल पाएगी। इसके बाद निगम की टीम को मौके पर पहुंचने में देर नहीं लगेगी। सड़कों पर चोरी चुपके मलबा डालने वाले वाहनों और गलियों में लंबे समय तक निर्माण सामग्री फैलाने वालों पर अंकुश लगेगा।

Related posts

यहां फिर से बढ़ने लगे Corona मामले, 24 घंटे के भीतर हुए हजार पार, 1 की हुई मौत।

doonprimenews

कैसे एक सतर्क विस्तारा पायलट ने दिल्ली हवाई अड्डे पर 300 से अधिक यात्रियों की बचाई जान । जानिए पूरी खबर ।

doonprimenews

Delhi की Yamuna River में तैरने के लिए आये 4 लोग हुए लापता, जांच में तीन शव हुए बरामद।

doonprimenews

Leave a Comment