Doon Prime News
uttarakhand

New Year 2023: जश्न के लिए उत्तराखंड तैयार, मसूरी-नैनीताल से लेकर ये जगहें हुई पर्यटकों से पैक; प्रशासन ने की तैयारी।

New Year 2023 नए साल के स्वागत के लिए उत्तराखंड के पर्यटक स्थल तैयार हैं। यहां अभी से पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। मसूरी में विंटर लाइन कार्निवल की शुरुआत भी कल से हो रही है। जिसकी वजह से मसूरी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। मूसली के अधिकतर होटल बुक हैं। मसूरी में 300 और धनोल्टी में 50 होटल हैं।

नए साल के स्वागत के लिए उत्तराखंड के पर्यटक स्थल तैयार हैं। यहां अभी से पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में पार्किंग और जाम की समस्या से दोचार होना पड़ सकता है। हालांकि, पुलिस और प्रशासन प्रमुख पर्यटक स्थलों पार्किंग के वैकल्पिक इंतजामों में जुट गए हैं।उधर, पर्यटकों की आमद बढ़ने से कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। होटल और गेस्ट हाउस में 80 प्रतिशत तक बुकिंग हो चुकी है। नैनीताल, औली, हर्षिल, लैंसडौन, मुनस्यारी, चकराता, मसूरी, धनोल्टी, मालदेवता, नैनीताल, कौसानी, पूर्णागिरी आदि पर्यटन स्थलों पर इस पर सैलानियों की अच्छी आमद होने का अनुमान है।

पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखकर कई समस्याओं का भी अनुमान लगातार जा रहा है। ऐसे में यहां आने वाले पर्यटकों को जाम और पार्किंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पुलिस और प्रशासन भी तैयारियों में जुट गए हैं। विभिन्न पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक इंतजाम भी किए जा रहे हैं।

मसूरी में विंटर लाइन कार्निवल की शुरुआत भी कल से हो रही है। जिसकी वजह से मसूरी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। मूसली के अधिकतर होटल बुक हैं। मसूरी में 300 और धनोल्टी में 50 होटल हैं। जिनमें लगभग 6000 लोगों के ठहरने की क्षमता है। 2000 कारों की पार्किंग भी उपलब्ध है।धनोल्टी में 50 होटल हैं, जिनकी क्षमता 600 पर्यटकों की है। चमोली के औली में पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया है। अधिकांश होटलों के 80 प्रतिशत कमरे बुक हैं। औली में 25 होटल हैं, जिनकी क्षमता 1500 पर्यटकों को ठहराने की है। वहीं 400 कारों की यहां पार्किंग हो सकती है।

पौड़ी के लैंसडौन में भी पर्यटक पहुंचने लगे हैं। नए साल पर कैंपिंग, बोन फायर कर जश्न मनाने के लिए पर्यटकों ने यहां के होटलों में एडवांस बुकिंग कराई है। यहां 80 होटल हैं, जिनके 80 प्रतिशत कमरे बुक हो चुके हैं। इन होटलों में 1,500 पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था है। यहां पर 300 वाहनों के पार्किंग की है।

नैनीताल में पर्यटकों की आमद बनी हुई है। हालांकि, पुलिस ने भी पर्यटक वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर नहीं रोका। पर्यटन स्थल गुलजार नजर आए तो झील में पर्यटकों ने नौकायन का लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि अब थर्टी फर्स्ट पर पर्यटकों की बंपर आमद होने की उम्मीद है।

Related posts

ऋषिकेश में सेल्फी के चक्कर में गंगा में बहा दिल्ली का सैलानी, SDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

doonprimenews

Patwari paper leak :पेपर लीक करने वालों को सलाखों के पीछे पहुँचाकर अब एसटीएफ की रडार पर आए कोचिंग सेंटर,कई संचालक हुए भूमिगत

doonprimenews

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज हरिद्वार में करेंगे रोड शो, संतों का भी लेंगे आशीर्वाद

doonprimenews

Leave a Comment