Doon Prime News
Breaking News delhi

कैसे एक सतर्क विस्तारा पायलट ने दिल्ली हवाई अड्डे पर 300 से अधिक यात्रियों की बचाई जान । जानिए पूरी खबर ।

23 अगस्त को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़ा हादसा टल गया, जब विस्तारा की दो उड़ानें 2 किमी के भीतर एक-दूसरे के करीब आ गईं, वह भी एक ही रनवे पर। दोनों विमानों में संयुक्त रूप से 300 से अधिक यात्री सवार थे, और यदि विस्तारा की एक उड़ान के पायलट की सतर्कता नहीं होती तो यह विनाशकारी हो सकता था।

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक ही समय में एक ही रनवे पर दो अलग-अलग विमानों को पार करने और उड़ान भरने के लिए अनजाने में मंजूरी देने के लिए एक हवाई यातायात नियंत्रक को डी-रोस्टर कर दिया है।

मीडिया और वायर रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे पर एटीसी ने विस्तारा के एक विमान को टेक-ऑफ के लिए मंजूरी दे दी, जबकि एक अन्य विमान लैंडिंग की प्रक्रिया में था, जिससे दोनों उड़ानें संभावित टकराव पथ पर थीं।

यह घटना बुधवार सुबह दिल्ली से बागडोगरा जा रही विस्तारा फ्लाइट यूके725 से जुड़ी है, जो दिल्ली हवाई अड्डे के हाल ही में उद्घाटन किए गए चौथे रनवे से उड़ान भर रही थी।दूसरी ओर, अहमदाबाद से दिल्ली जा रहा विस्तारा विमान VT1926 समानांतर रनवे 29L पर अपनी लैंडिंग समाप्त कर रहा था और हवाई यातायात नियंत्रक द्वारा रनवे 29R को पार करने का निर्देश गया था, जो रनवे के अंत की ओर बढ़ रहा था। “पल भर के लिए, टावर कंट्रोलर इस क्रॉसिंग को भूल गया और रनवे 29R से विस्तारा की एक अन्य उड़ान VTI725 (दिल्ली-बागडोगरा) को टेक ऑफ की मंजूरी जारी कर दी।

“अधिकारी ने कहा, “VTI926 से मिले इनपुट के आधार पर त्रुटि का एहसास होने पर, टावर नियंत्रक ने VTI725 को उड़ान रद्द करने का निर्देश दिया।” एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के निर्देशों के बाद टेक-ऑफ को तुरंत रद्द कर दिया गया। एक अधिकारी ने कहा, “टावर नियंत्रक द्वारा तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई करते हुए दिल्ली-बागडोगरा उड़ान को उड़ान रद्द करने का निर्देश दिया गया।”

Related posts

Breaking News- ऋषिकेश के एम्स हॉस्पिटल के दो एंबुलेंस यूनियन के बीच होड़ के कारण हुई एक पेशेंट की मौत.

doonprimenews

Taj Mahal: जिन्हें समझ रहे थे पर्यटक, वो निकले पुलिसकर्मी; ऐसे पकड़ में आए 17 लपके। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

संजय सिंह की पेशी के बीच मनीष सिसोदिया को मिलेगी राहत? जमानत याचिका पर कुछ देर में आएगा SC का फैसला।

doonprimenews

Leave a Comment