Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand: हेली मेडिकल सर्विस वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया एलान

उत्तराखंड में शीघ्र ही हेलीकाप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (हेम्स) शुरू होने जा रही है। यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस संबंध में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गुरुवार को वीडियो व वक्तव्य जारी किया है। उन्होंने बताया कि देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (हेम्स) उत्तराखंड से शुरू की जाएगी।

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाली दुर्घटनाओं तथा अन्य आपातकालीन स्थिति में अब जरूरतमंदों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। उत्तराखंड में शीघ्र ही हेलीकाप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (हेम्स) शुरू होने जा रही है। यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस संबंध में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गुरुवार को वीडियो व वक्तव्य जारी किया है। उन्होंने बताया कि देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (हेम्स) उत्तराखंड से शुरू की जाएगी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि इसके लिए एक हेलीकॉप्टर एम्स ऋषिकेश तैनात किया जाएगा, अगर 150 किलोमीटर की परिधि में अगर कोई दुर्घटना होती है तो उस व्यक्ति को तुरंत हेलीकॉप्टर के माध्यम से एम्स ऋषिकेश अथवा किसी अन्य चिकित्सालय में पहुंचाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने यह भी जानकारी दी कि इस सेवा को नागरिक उड्डयन मंत्रालय संचालित करेगा। इस हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस की वर्तमान में असेंबलिंग की जा रही है, जिसके प्रमाणांकन की कार्रवाई भी जारी है। शीघ्र ही यह सेवा उत्तराखंड को प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब यह उनकी व्यक्तिगत चिंता है इस हेली मेडिकल सर्विस को जल्द से जल्द संचालित किया जाए।

Related posts

Uttarakhand :सीएम धामी ने खुद संभाला तैयारियों का मोर्चा, अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर दिए आवश्यक दिशा -निर्देश

doonprimenews

Uttarakhand :खराब मौसम के कारण यूपी के सीएम का केदारनाथ दौरा टला, बदरीनाथ धाम पहुंचे

doonprimenews

Uttarakhand News- स्कूटर सवार दो युवकों से बकरा मंडी का पता पूछना एक व्यक्ति को पड़ा भारी, स्कूटर पर बैठाकर ले गए फिर बुरी तरह पीटा

doonprimenews

Leave a Comment