Doon Prime News
Uncategorized

Uttarakhand: गांव में रह रहे लोगों ने शहरी लोगों को छोड़ा पीछे,एक वर्ष के भीतर 7.30 लाख नए उपभोक्ता इंटरनेट से जुड़े

आज के दौर में जहां इंटरनेट के बगैर कुछ भी संभव नहीं है। इंटरनेट वैश्विक जुड़ाव के लिए भी दूरसंचार का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन गया है।उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से दूरस्थ क्षेत्रों में काफी समय तक नेटवर्किंग की समस्या बनी रही, मगर बीते कुछ वक्त में संचार सेवाओं का विस्तार होने से मोबाइल कनेक्टिविटी भी सुगम हुई है।

बता दें की ऐसे में एक वर्ष के भीतर प्रदेश में 7.30 लाख नए उपभोक्ता इंटरनेट से जुड़े हैं। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 23 अप्रैल को दिसंबर 2023 तक की रिपोर्ट जारी की है। इससे उत्तराखंड में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि होने की पुष्टि हुई है।

जी हां ,रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2023 तक प्रदेश में 96.1 लाख लोग इंटरनेट का प्रयोग कर रहे थे। इसमें ग्रामीण इलाकों में 47.3 लाख और नगरी क्षेत्र में 48.8 लाख लोग इंटरनेट का लाभ ले रहे थे।

वहीं ट्राई की ओर से जारी दिसंबर 2022 के आंकड़ों को देखें तो प्रदेश में 88.8 लाख इंटरनेट उपभोक्ता थे। इनमें से 41.4 लाख ग्रामीण और 47.4 लाख शहरी क्षेत्रों के लोग आधुनिकता के साथ जुड़ते हुए इंटरनेट का प्रयोग कर रहे थे।

ऐसे में दो वर्षों के आंकड़ों की तुलना करें तो गांव में एक वर्ष के भीतर 5.90 लाख और शहर में सिर्फ 1.40 लाख नए सब्सक्राइबर्स आधुनिक संचार तकनीकी से जुड़कर लाभ ले रहे हैं। इससे स्पष्ट होता है कि गांव के लोगों को सुविधा मिलने से वह तकनीक का जमकर लाभ उठा रहे हैं।

Related posts

Uttrakhand News- प्रदेश में जुलाई महीने में बिजली का बिल महंगा आएगा, जिससे उपभोक्ताओं को अधिक भुगतान करना पड़ेगा। साथ ही, बिजली की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड ।

doonprimenews

राजस्थान के जयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग , 5 की हुई मौत

doonprimenews

चारधाम यात्रा प्रबंधन के लिए गठित होगी समिति, भीड़ नियंत्रण हेतु NDRF-ITBP की तैनाती

doonprimenews

Leave a Comment