Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- सिल्क्यारा सुरंग (Silkyara Tunnel) के भीतर से ड्रिल करने की योजना सफलता की ओर बढ़ रही है, सुरंग के ऊपर से भी ड्रिल की अनुकूल परिस्थिति, जियो फिजिकल टीम ने किया सर्वे

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही सामने. जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि वैसे तो Silkyara Tunnel के भीतर से डि्ल करने की योजना सफलता की ओर बढ़ रही है, लेकिन Geophysical Experts ने सुरंग के ऊपर से भी ड्रिल के लिए परिस्थितियां अनुकूल मानी हैं। बता दे की Experts ने इसकी रिपोर्ट भी National Highway Infrastructure Development Corporation Limited (NHIDCL) को सौंप दी है। वही, सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने का अभियान पिछले 13 दिन से चल रहा है। जिसके बाद अभियान के दौरान सुरंग के भीतर से सफलता न मिलने पर ऊपर से भी डि्ल करने की योजना बनाई गई थी।

साथ ही वही आपको बता दे की इसके तहत SJVNL को यहां 1.2 मीटर व्यास की डि्ल करनी थी तो RVNL को 8 inch की डि्ल करके लाइफलाइन पाइप पहुंचाना था। इसके लिए कवायद शुरू की गई, जिसके तहत BRO ने सड़क भी बना दी थी। जहां से डि्ल होनी थी, उस स्थान का चयन कर लिया गया था। वही, इसके बाद Geophysical Experts ने इसका निरीक्षण किया।

वही, Parson Company के Geo physical expert B Bhaskar ने बताया कि उस स्थान से नीचे तक करंट से जांच की गई। जिसके बाद पता चला कि उस क्षेत्र में कोई भी पानी का स्रोत डि्ल के रास्ते में नहीं आएगा। ये माना गया था कि अगर डि्ल के दौरान कोई पानी का स्रोत आया तो पूरे अभियान के साथ ही 41 मजदूरों को भी खतरा हो सकता है। लिहाजा, जरूरत पड़ने पर यहां आसानी से डि्ल की जा सकती है।

बता दे की बचाव अभियान के दूसरे विकल्पों के तहत सुरंग के ऊपर से डि्ल करने को सबसे बड़ी ड्रिल मशीन भी तैयार कर दी गई है। इसे अलग-अलग हिस्सों में लाया गया था। उसके साथ ही साथ कई अन्य ड्रिल मशीन भी यहां तैनात हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत ही उनकी मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन को आगे बढ़ाया जा सके।

Related posts

स्वर्णमंडित हुआ केदारनाथ धाम का गर्भगृह, दानिदाता के सहयोग से लगाई गई 550सोने की परतें

doonprimenews

Uttarakhand News- उत्तराखंड के श्रीनगर में लगातार गुलदार की दहशत बनी हुई है, गांवों में लगा नाइट कर्फ्यू, खिर्स में बंद रहेंगे स्कूल

doonprimenews

जमीला उर्फ पूजा शर्मा: दुष्कर्म के झूठे आरोपों में फंसाने वाली महिला , कारनामे पढ़कर रह जाएंगे हैरान

doonprimenews

Leave a Comment