Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News: डबल इंजन का दम, धामी सरकार को केंद्र से मिले 720 करोड़, जिसका इन कामों में होगा इस्तेमाल

केंद्र सरकार ने 720 करोड़ की वित्तीय सहायता उत्तराखंड की झोली में डाली है। प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार के लिए सरकार को केंद्र ने अतिरिक्त सहायता दी है। स्कीम फार स्पेशल असिस्टेंट टू स्टेट्स फार कैपिटल इन्वेस्टमेंट के भाग-एक के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023 -24 के लिए 559 करोड़ की राशि को स्वीकृति दी है।

पुष्कर सिंह धामी सरकार एक बार फिर डबल इंजन के बूते विकास और निर्माण कार्यों की गति तेज कर सकेगी। केंद्र सरकार ने 720 करोड़ की वित्तीय सहायता राज्य की झोली में डाली है। इसमें से 125 करोड़ की राशि शहरी निकायों और 36 करोड़ रुपये शहरी नियोजन में किए जा रहे सुधारों के लिए दिए गए हैं।

प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार के लिए सरकार को केंद्र ने अतिरिक्त सहायता दी है। स्कीम फार स्पेशल असिस्टेंट टू स्टेट्स फार कैपिटल इन्वेस्टमेंट के भाग-एक के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 559 करोड़ की राशि को स्वीकृति दी है। साथ ही इस संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा गया है।

केंद्र सरकार का पत्र मिलते ही वित्त अपर सचिव सी रविशंकर ने सोमवार को सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को पत्र जारी कर विभागों से प्रस्ताव मांगे हैं। पांच करोड़ या इससे अधिक लागत के ऐसे नए और चालू पूंजीगत कार्यों के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं, जिनमें 31 मार्च, 2024 तक उपयोगिता प्रमाणपत्र देना संभव हो।

इसी योजना के भाग-तीन और चार के अंतर्गत स्वीकृत धनराशि के लिए भी प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। स्कीम फार स्पेशल असिस्टेंट टू स्टेट्स फार कैपिटल इन्वेस्टमेंट भाग-तीन के अंतर्गत सेंटर इंस्टीट्यूट फार केमिकल एंड पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी, डोईवाला में अवस्थापना विकास को 27 करोड़ एवं शौर्य स्थल के निर्माण के लिए नौ करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

योजना के भाग-चार के अंतर्गत प्रदेश में पूंजीगत कार्यों से संबंधित 12 योजनाओं के लिए 125 करोड़ की राशि को स्वीकृति मिली है। केंद्र की इस वित्तीय सहायता से धामी सरकार अपनी विकास योजनाओं को समय पर पूरा कर सकेगी। इनके लिए वित्तीय संकट नहीं झेलना पड़ेगा।

Related posts

डोईवाला शुगर मिल के गन्ना पेराई सत्र का शुभारंभ,53 क्रय केंद्रों से होगी माल की सप्लाई

doonprimenews

Rishikesh :अपराध का अड्डा बनी धर्मनगरी,बीच सड़क पर असामाजिक तत्वों ने करी फायरिंग, मचा हड़कंप, यहाँ देखें वीडियो

doonprimenews

Twitter blue tick :उत्तराखंड के सीएम धामी और राज्यपाल समेत ट्वीटर से कई नेताओं के ब्लू टिक हटे, अब 900रूपये प्रतिमाह खर्च करने पर ही मिलेगा ब्लू टिक

doonprimenews

Leave a Comment