Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- देख-सुन नहीं सकते पर फिर भी अपनी आवाज से लोगों का दिल जीत रहे एनआईईपीवीडी के दिव्यांग छात्र

Uttarakhand News- आज की बड़ी खबर आ रही सामने. बता दे की रेडियो (Radio) हमेशा से संचार और अभिव्यक्ति के साधन के रूप में चर्चाओं में रहा है। यही वजह है कि आधुनिक युग में मनोरंजन के विभिन्न साधन मौजूद होने के बावजूद रेडियो (Radio) आज भी लोगों के दिल पर राज करता है। इस बीच National Institute for Empowerment of Persons with Visual Disabilities (NIEPVD) के दिव्यांग छात्र अपनी आवाज से लोगों का दिल जीत रहे हैं।

बता दे की आज (मंगलवार) World Radio Day के मौके पर हम आपको को इनकी कहानी से रूबरू करा रहे हैं। यह छात्र रोजाना 4 कार्यक्रमों का प्रसारण करने के साथ साक्षात्कार व दिव्यांगों के मुद्दों पर बात करते हैं।

साथ ही वही आपको बता दें कि बीते 10 साल से NIEPVD में NIVH Hello Doon, FM Band 91.2 MHz Frequency पर सामुदायिक रेडियो (Radio) का संचालन किया जा रहा है। छात्रों के लिए आयोजित अल्पकालिक कोर्स के जरिए उन्हें रेडियो (Radio) में अपना कॅरिअर बनाने के अवसर दिए जा रहे हैं। ताकि, वह समाज के साथ जुड़कर रेडियो के माध्यम से अपनी आवाज लोगों तक पहुंचा सके। फिलहाल, इस कोर्स में हर साल संस्थान के 50-60 प्रशिक्षणार्थी-विद्यार्थी प्रशिक्षण लेते हैं।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि संस्थान दृष्टि-दिव्यांगजनों (Visually Handicapped People) के लिए Community Radio Station 91.2 NIVH Hello Doon में अल्पकालिक रेडियो जॉकी कोर्स का संचालन कर रहा है। वहीं, इस कोर्स में संस्थान के ही विद्यार्थी-प्रशिक्षणार्थी को रेडियो (Radio) संबंधी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कोर्स का मुख्य उद्देश्य दृष्टि-दिव्यांगजनों (Visually Handicapped People) को रेडियो जॉकी बनाने के लिए प्रशिक्षित करना है। इसमें Radio Programming, Communication Skills, Script Writing, Voice Practice Courses में शामिल है।

Related posts

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड की पत्नी साफिया मलिक गिरफ्तार, लंबे समय से दबिश दे रही थी पुलिस

doonprimenews

Uttarakhand News- Madua Purchase Policy: किसानों के लिए धामी सरकार (Dhami Sarkar) ने की बड़ी घोषणा, 268 रुपये बढ़ी एमएसपी

doonprimenews

Uttarakhand यहाँ हुआ बड़ा हादसा, 01 बेलेरो कार कोटी गाड़ के समीप हुई दुर्घटनाग्रस्त

doonprimenews

Leave a Comment