Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :अगर नैनीताल में नहीं मिल रहे होटल तो मत होइए परेशान,आसपास की इन खूबसूरत जगहों का ले आनंद

नैनीताल जो की अपनी खूबसूरती के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी प्रसिद्ध है। यदि क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान नैनीताल पहुंचकर होटल में जगह नहीं मिले तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। नैनीताल के आसपास भी कई पिकनिक स्पॉट हैं जहां आप नैसर्गिक सौंदर्य के साथ साहसिक पर्यटन का लुत्फ भी उठा सकते हैं।


1-जी हाँ,काठगोदाम से मात्र 17 किलोमीटर दूर भीमताल झील के मध्य टापू में एक्वेरियम है। यहां कयाकिंग, कैनोइंग, जार्बिंग व हाट एयर बैलून आदि का लुफ्त उठाया जा सकता है।


2- भीमताल से चार किलोमीटर दूर नौकुचियाताल में ट्रैकिंग और नौकायन का आनंद उठाया जा सकता है। यहां लेक क्रासिंग भी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।


3-भीमताल से दस किलोमीटर दूर स्थित सातताल अपनी सात झीलों और घने जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां ट्रैकिंग, नौकायन व लेक क्रासिंग के अलावा बर्ड वाचिंग भी की जा सकती है।


नैनीताल से मात्र 11 किलोमीटर दूर भवाली क्षेत्र में आप गोल्ज्यू देवता मंदिर और बाबा नीब करौरी महाराज के कैंची धाम स्थित आश्रम में आसानी से पहुंच सकते हैं।


5- रामगढ़-भवाली से लगभग 15 किलोमीटर दूर रामगढ़ फल पट्टी के रूप में प्रसिद्ध है। यदि मौसम साफ हो तो गागर से आगे निकलते ही हिमालय की शृंखलाएं भी नजर आती हैं।


6-मुक्तेश्वर से नंदा देवी व त्रिशूल समेत हिमालय की कई चोटियों के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां स्थित मुक्तेश्वर मंदिर में भगवान शिव के साथ ब्रह्मा, विष्णु, पार्वती, हनुमान और नंदी विराजमान हैं।


7-धानाचूली- यह एक छोटा सा गांव है जो प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां से भी हिमालय के दीदार किया जा सकते हैं।

यह भी पढ़े –*“मैंने कभी भी बीफ नहीं खाया…”, जगन्नाथ मंदिर जाने पर हुए विवाद को लेकर बोलीं यूट्यूबर कामिया।*


दरअसल,इन सभी पिकनिक स्पाट के आसपास सैलानियों के ठहरने के लिए छोटे-बड़े होटल और रिजॉर्ट हैं। हल्द्वानी व काठगोदाम से इन स्थानों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Related posts

मोहम्मद मुस्ताक कादरी को हरिद्वार की लक्सर पुलिस ने नाबालिग के अपहरण व रेप के मामले में किया गिरफ्तार तो हुआ सनसनीखेज खुलासा

doonprimenews

जोशीमठ के आपदा प्रभावितों की जुबानी, मौसम की मेहरबानी,न बरसे वर्षा का पानी…..प्रभावित कर रहे हैं भगवान से प्रार्थना,नृसिंह मंदिर में हुआ यज्ञ

doonprimenews

उत्तराखंड आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी में फार्मेसिस्ट के पद पर नौकरी लगवाने के नाम पर डेढ़ करोड़ की ठगी करने वाले को पुलिस ने मुंबई से किया गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment