Doon Prime News
nation

ISC,ICSE 2024:10 वीं – 12वीं का रिजल्ट जारी, CISCE बोर्ड ने लिया चौंकाने वाला फैसला , जानिए क्या है पूरी खबर

बड़ी खबर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने सोमवार 6 मई 2024 को सुबह 11 बजे ICSE 10वीं और ISC 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cisce.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस साल कुल 2.5 लाख उम्मीदवार एग्जाम में शामिल हुए थे. इस साल 12वीं में 98.19 प्रतिशत उम्मीदवार पास हुए हैं. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर पर अपना अकाउंट बनाकर स्टेटमेंट और पास सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.


बता दें की आज रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड ने रीचेक मॉड्यूल भी एक्टिव कर दिया है. वैसे उम्मीदवार जिनको अपने रिजल्ट के लिए आपत्ती दर्ज करवाकर कॉपी को रीचेक करवाना हो, 6 मई से 10 मई तक के बीच में ऑफिशियल वेबसाइट cisce.in पर जाकर रीचेक के लिए आवेदन कर सकते हैं. रीचेक आवेदन तारीख खत्म होने के बाद चार सप्ताह के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद किसी भी उम्मीदवार को रीचेक का मौका नहीं दिया जाएगा.


अब नहीं होंगे कंपार्टमेंट एग्जाम

वहीं इस साल से CISCE बोर्ड ने कम्पार्टमेंट एग्जाम बंद करने का फैसला लिया है. अब बोर्ड एग्जाम 10वीं और 12वीं में असफल स्टूडेंट्स को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा. लेकिन वैसे उम्मीदवार जो अपने एक से दो सब्जेक्ट्स के मार्क्स या ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं वे सुधार एग्जाम दे सकते हैं. सुधार एग्जाम का आयोजन जुलाई 2024 में किया जाएगा. इससे जुड़ी तमाम जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर विजिट कर सकते हैं.
डिजिलॉकर पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले डिजिलॉकर की ऑफिशियल वेबासाइट results.digilocker.gov.in पर जाएं.
वहां मौजूद ICSE 10th या ISC 12th लिंक पर क्लिक करें.
अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन करें.
इसके बाद आपका रिजल्ट सामने स्क्रीन पर आ जाएगा.
इसे चेक करें और भविष्य के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Related posts

Big Breaking- आर्थिक तंगी के चलते किसान ने की आत्महत्या, सिर पर था लाखों का कर्ज़

doonprimenews

Central Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कर्मचारियों की सैलरी में जल्द ही होगा बंपर इजाफा

doonprimenews

प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल प्रदेश दौरा आज, कुल्लू में मनाएंगे दशहरा, हिमाचल को देंगे 3650 करोड रूपये के प्रोजेक्ट की सौगात

doonprimenews

Leave a Comment