Doon Prime News
uttarakhand

नैनीताल की झीलें तेजी से हुई प्रदूषित,शोध में हुआ खुलासा, आयरन और लेड की मात्रा है मानक से ज्यादा

नैनीताल सुंदर वादियों के बीच बसा हुआ है और यह यहाँ बसी सात झीलों के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन अब यही नैनीताल की झीलें तेजी से प्रदूषित हो रही हैं। नैनीझील, भीमताल, सातताल, कमलताल और नौकुचियाताल के पानी में शामिल तत्व मानक के अनुरूप नहीं मिले हैं। कुमाऊं विवि के नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर के शोध में ये चिंता प्रकट करने वाली बात सामने आई हैं। इन झीलों पर नैनीताल जिले की बड़ी आबादी पेयजल के लिए भी निर्भर है।


इससे सेहत से जुड़ी चिंताएं भी बढ़ गई हैं। शोधकर्ताओं का कहना है यदि इस पर जल्द नियंत्रण नहीं किया तो स्थिति ज्यादा गंभीर हो सकती है। कुमाऊं विवि का नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर, भारत सरकार के एक प्रोजेक्ट के तहत 2018-19 से नैनीताल की झीलों पर शोध कर रहा है।सेंटर के प्रभारी प्रो. एनजी साहू और शोधार्थी चेतना तिवारी बताते हैं कि उन्होंने नैनी झील, भीमताल, नौकुचियाताल, सातताल और कमलताल का चार सालों में गंभीरता के साथ अध्ययन किया है जिसमें यह बात सामने आई है की सभी झीलों में आयरन और लेड की मात्रा मानक से ज्यादा है। बता दें की समान्यतौर पर प्रति लीटर 0.05 मिग्रा लेड होना चाहिए।


लेकिन नैनीताल की झीलों में लेड मानक से अधिक 0.06 से 0.08 मिग्रा प्रति लीटर पाई गई है। आयरन के सूक्ष्म कण भी इसी अनुपात में मानक से ज्यादा मिले हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि पानी में लेड और आयरन की अधिकता से पेट, से संबंधित बीमारियां होती हैं।



विशेषज्ञों के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों की इन झीलों के पानी में लोहे के कण (आयरन) व कांच (लेड) की उपस्थिति बढ़ना चिंता के साथ ही शोध का भी विषय है। पहाड़ में न तो औद्योगिक गतिविधियां हैं, और न ही आयरन और सीसे के उद्योग मौजूद हैं। ऐसे में लगातार बढ़ रही आयरन व लेड की मात्रा के कारणों को लेकर अनुसंधान बेहद जरूरी है। साथ ही इसको लेकर स्थानीय नगर पालिकाएं एवं प्रशासन की ओर से त्वरित कदम उठाए जाने चाहिए।


डीएसटी के प्रोजेक्ट के तहत नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी विभाग की ओर से सर्वे किया गया है। पहले चरण में नैनीताल की झीलों के पानी में लेड तथा आयरन की मात्रा अधिक पाई गई है। जबकि अन्य धातुओं की उपस्थिति सामान्य है।
प्रो. नंद गोपाल साहू, प्रभारी नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर नैनीताल


वही पानी की शुद्धता को लेकर किए सर्वे व शोध के परिणामों को डीएसटी को भेज दिया है। जहां पानी में सीसे व आयरन की अधिक मात्रा के परिणाम सामने आए हैं, तो वहीं शुद्धता के लिए वैज्ञानिक विधि से उपकरण तैयार कर दिए गए हैं।
चेतना तिवारी, शोधार्थी नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर नैनीताल

Related posts

आंगनबाड़ी वर्कर को मिला दिवाली का तोहफा, मुख्यमंत्री धामी ने एक हज़ार रूपये की प्रोत्साहन राशि को दी मंजूरी

doonprimenews

उत्तराखंड में अब एसआई भर्ती को लेकर मुख्यमंत्री धामी ने दिए जांच के आदेश, जाने क्या है पूरा मामला

doonprimenews

ह्यूमन ट्रैफिकिंग एक्ट में दर्ज मामलों में दोषियों पर कठोर कार्रवाई एवं इनामी बदमाशों के विरुद्ध अभियान शुरू करने के दिए निर्देश

doonprimenews

Leave a Comment